अमरावती

मेलघाट के पहाडी रास्तों पर दौडेंगी 15 मिनी बसें

मंत्रालय में हुई बैठक में लिया गया निर्णय

* विधायक पटेल ने उठाई थी मांग
अमरावती/दि.17 – आदिवासी बहुल मेलघाट के दुर्गम व अतिदुर्गम गांवों के बीच आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु यहां के पहाडी रास्तों पर सरकारी मिनी बसें चलाई जानी चाहिए. ताकि इन गांवों में रहने वाले आदिवासियों के लिए धारणी व चिखलदरा आना-जाना सुगम हो सके. इस आशय की मांग मेलघाट निर्वाचन क्षेत्र के विधायक राजकुमार पटेल द्बारा आदिवासी विकास मंत्री डॉ. विजयकुमार गावित के समक्ष उठाई गई. जिसे आदिवासी विकास मंत्रालय द्बारा मंजूरी प्रदान की गई. ऐसे में अब मेलघाट के पहाडी रास्तों पर 15 नई मिनी बसें दौडती दिखाई देगी.
बता दें कि, मेलघाट क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं को लेकर विधायक राजकुमार पटेल द्बारा आदिवासी विकास मंत्री डॉ. विजयकुमार गावित के दालान में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाने का निवेदन किया गया था. जिसके चलते विगत बुधवार को मंत्रालय में यह बैठक हुई. इस समय धारणी में 250 छात्र-छात्राओं के लिए स्वतंत्र छात्रावास, आश्रमशाला में शिक्षक, महिला अधीक्षक, सुरक्षा रक्षक व स्वास्थ्य कर्मियों की तुरंत नियुक्ति आदिवासी गांवों में अंतर्गत रास्तों पर विद्युत पोल लगाए जाने से संबंधित मांगे विधायक राजकुमार पटेल द्बारा उठाई गई. जिन्हें इस बैठक में मंजूरी दी गई. इस बैठक में विधायक राजकुमार पटेल सहित धारणी के मंडी सभापति रोहित पटेल तथा मंत्रालय सचिव एवं अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

* बडी बस की बजाय मिनी बस का पर्याय सही
इस बैठक में विधायक राजकुमार पटेल ने कहा कि, मेलघाट के 200 से अधिक आदिवासी गांवों में आज भी एसटी बस की सुविधा नहीं है. जिसकी वजह से इन आदिवासी गांवों में रहने वाले आदिवासियों को निजी वाहनों के जरिए जान का खतरा लेकर सफर करना पडता है. साथ ही जिन गांवों में रापनि बसों की फेरिया है, वहां पूरे दिन भर में केवल एक या दो बार बस जाती है. ऐसे में काफी लंबे समय तक बसों का इंतजार करना पडता है. इसके अलावा मेलघाट के घुमावदार पहाडी रास्तों पर बडी बसों को चलाने में काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना भी करना पडता है. ऐसे में मिनी बसों को चलाना हर लिहाज से सुविधाजनक व फायदेमंद साबित होगा.

* धारणी में बनेगे दो नये छात्रावास
धारणी में इस समय आदिवासी छात्र-छात्राओं के लिए स्वतंत्र छात्रावास है. लेकिन दोनों ही अब अपर्याप्त साबित होने लगे है. जिसके चलते विधायक पटेल के निर्देशानुसार 250-250 की प्रवेश क्षमता रहने वाले 2 नये व स्वतंत्र छात्रावास बनाने का निर्णय भी लिया गया. इसके अलावा धारणी व चिखलदरा तहसील के पुराने छात्रावासों की इमारत कालबाह्य हो जाने के चलते उनके स्थान पर नई इमारत बनाने की मांग भी आदिवासी विकास मंत्री के समक्ष रखी गई.

* आदिवासी विकास मंत्री विजयकुमार गावित द्बारा मेलघाट के विकास संबंधी कामों हेतु बुलाई गई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. जिनमेें स्वास्थ्य, मूलभूत सुविधा व आदिवासी विद्यार्थी आदि से संबंधित विषयों का समावेश रहा.
– राजकुमार पटेल,
विधायक, मेलघाट विधानसभा क्षेत्र

Related Articles

Back to top button