अमरावतीमुख्य समाचार

समृद्धि महामार्ग पर 15 पुलिस थाने

सुरक्षा पर एमएमआरडीए का बल

* जिले की सीमा में 2 थाने, 4 चौकी
अमरावती/दि.15 – बालासाहब ठाकरे समृद्धि महामार्ग के अगले 2 माह में पहले चरण के उद्घाटन की चर्चा के बीच पता चला है कि, एमएमआरडीए ने सुरक्षा प्रबंध को वरियता दी हैं. महामार्ग पर विभिन्न जिलों में 15 पुलिस स्टेशन स्थापित किये जा रहे हैं. जो किसी भी दुर्घटना या वारदात के बाद कुछ ही मिनटों में सहायता के लिए दौडे चले आएंगे. बता दें कि, यह महामार्ग राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी प्रकल्प हैं. जिसका अक्तूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ते उद्घाटन होने की संभावना हैं. इस महामार्ग को कभी देवेंद्र फडणवीस का ड्रिम प्रोजेक्ट कहा जाता था.
* 701 किमी लंबाई
नागपुर से मुंबई दृतगति से जाने की सुविधा के लिए यह महामार्ग बनाया गया हैं. इसकी लंबाई 701 किमी हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए इस महामार्ग पर जगह-जगह पुलिस स्टेशन और चौकी बनाई जाएगी. एक्सीडेंट होने की स्थिति में तत्काल सहायता देने का प्रयास इस सुविधा से होगा. कई बार एक्सप्रेस हाईवे पर दुर्घटना होने पर जल्द सहायता नहीं मिल पाती. ऐसे ही महामार्ग भी अवरुद्ध हो जाता हैं. इन सब बातों को दृष्टिगत रखते हुए हाईवे पर आपदाग्रस्तों को तत्काल मदद पहुंचाने पुलिस स्टेशन बनाये जा रहे हैं.
* लापरवाही पर भी रहेगा अंकुश
पुलिस स्टेशन स्थापित करने का एक उद्देश्य हाईवे पर तेज रफ्तार और बेतरतीब तरीके से वाहन चलाने पर अंकुश लगाना भी हैं. हाईवे के निर्माण से जुडे सूत्रों ने बताया कि, अत्याधिक तेज रफ्तार तथा लेन तोडकर वाहन चलाने वालों पर भी पुलिस स्टेशन होने से जल्द कार्रवाई हो सकेगी. हर 50 किमी के फासले पर ट्राफिक एड पोस्ट स्थापित होगी.
* प्रत्येक थाने में 10 कर्मचारी
एमएमआरडीए के उपाध्यक्ष तथा प्रबंध संचालक राधेश्याम मोपलवार ने बताया कि, प्रत्येक पुलिस स्टेशन में 10 लोग हर समय तैनात रहेंगे. हाईवे के 25 इंटर चैन्जेस में निर्धारित इंटर चैंज पर एक थाना रहेगा. राज्य सुरक्षा बोर्ड के 152 सुरक्षा अधिकारियों को एमएमआरडीए ने महामार्ग पुलिस की सहायता के लिए तैनात किया हैं. प्रवासियों की सुरक्षा की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण निर्णय हैं.
* 6 लेन का हाईवे, 10 जिले
समृद्धि हाईवे उपराजधानी और राजधानी को जोडने वाला मार्ग हैं. इस हाईवे से आवाजाही तेज गति से होगी. माल ढुलाई भी गतिमान होगी. इसलिए 6 लेन का महामार्ग बनाया गया है, जो 10 जिलों की 26 तहसीलों से होकर जा रहा हैं. 392 गांवों को यह महामार्ग जोडेगा. इस पर अधिकतम 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार साध्य होगी. जिससे मुंबई या नागपुर सामान पहुंचाना तेजी से होगा.
* 21 क्विक रिस्पॉन्स व्हेहीकल
पुलिस स्टेशन, चौकी के साथ-साथ समृद्धि हाईवे पर 21 क्विक रिस्पॉन्स व्हेहीकल रहेंगे. किसी भी आपात स्थिति में समय पर सहायता पहुंचाने और टोलनाकों पर यह वाहन हर समय मुश्तैद रहेंगे. इन जगहों पर एमएमआरडीए 21 एम्बुलेंस भी तैनात रखेगा. जो दुर्घटना में जख्मी होने पर घायल को शीघ्र से शीघ्र नजदीकी-उचित अस्पताल में ले जाएगा.

Related Articles

Back to top button