अमरावती

जिले के 15 कौशल केंद्रों की ग्रामीण क्षेत्र में शुरुआत

जुना धामणगांव से जिलाधिकारी के हाथों शुभारंभ

* 3 साल में 4500 लोगों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
अमरावती/दि.20– राज्य सरकार के कौशल, रोजगार, उद्योजकता व नवीनता विभाग द्वारा राज्य के 350 तहसील में स्थापित किए गए 511 प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल विकास केंद्र का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों ऑनलाइन उद्घाटन किया गया. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस व अजित पवार, कौशल, रोजगार, उद्योजकतवा व नवीनता विभाग मंत्री मंगलप्रभात लोढा की मुख्य उपस्थिति में 19 अक्टूबर को राज्य के कुल 511 ग्राम पंचायत में प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल विकास केंद्र का शुभारंभ हुआ. अमरावती जिले के धामणगांव रेलवे तहसील के जुना धामणगांव से जिलाधिकारी सौरभ कटियार ऑनलाइन उपस्थित थे. प्रमोद महाजन ग्रामीण कौशल केंद्र के लिए अमरावती जिले के 15 केंद्रों का चयन किया गया है. जिसकी शुरुआत जिलाधिकारी के हाथों की गईं. जिले में 3 प्रशिक्षण संस्थाओं द्वारा इन 15 केंद्रों पर अगले 3 वर्षों में 4 हजार 500 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया जाएंगा. अचलपुर तहसील के कांडली से सांसद डॉ.अनिल बोंडे, चांदूर रेलवे के आमला विश्वेश्वर से विधायक प्रताप अड़सड़, धारणी तहसील के दीया गांव से विधायक राजकुमार पटेल, नांदगांव पेठ से प्रभारी संभागीय आयुक्त संजय पवार, भातकुली के पूर्णा नगर से जिला परिषद के सीईओ अविश्यांत पंडा तथा विभिन्न केंद्रों से पदाधिकारी ऑनलाइन इस समारोह से जुड़े थे.

* 14 तहसीलों में 15 केंद्रों का चयन
अमरावती जिले की 14 तहसीलों में 15 केंद्रों का चयन किया गया हैं. इन केंद्रों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने के लिये जॉब रोल्स का चयन किया गया है. जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने कहा कि इन केंद्रों से ग्रामीण क्षेत्रों के युवक रोजगार व उद्योग में आत्मनिर्भर बनेंगे. पीएम विश्वकर्मा योजना के लिये उपयुक्त संरचना का भी इसमें समावेश किया गया है. कृषिपुरक पारंपारिक व व्यावसायिक कौशल क्षेत्र का भी प्रशिक्षण दिया जाएंगा. इस योजना के माध्यम से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा मिलेगा. स्थानीय उद्योगों को स्थानीय स्तर पर आवश्यक कुशल मैन पॉवर उपलब्ध होगा. इसके लिये जिलाधिकारी कटियार ने अधिक से अधिक युवाओं को इस योजना का लाभ लेने का आह्वान किया.

* इन क्षेत्रों के केंद्रों का समावेश
जिले की अचलपुर तहसील के कांडली, अमरावती के नांदगांव पेठ, अंजनगांव सुर्जी की कापुसतलनी, भातकुली के पूर्णा नगर, चांदुर रेलवे के आमला विश्वेश्वर, चांदूर बाजार के करजगांव, दर्यापुर के येवदा, धामणगांव रेलवे में पुराने धामणगांव, धारणी में दीया गांव, मोर्शी में हिवरखेड़, नांदगांव खंडेश्वर में लोणी, तिवसा में मोझरी, वरुड़ के जरुड़ व लोणी तथा चिखलदरा तहसील के टेब्रुंसोंडा में 19 अक्टूबर से कार्यान्वित किये गये है. पुराने धामणगांव के सरपंच विश्वेश्वर दिघाडे, धामणगांव शिक्षण संस्था के अध्यक्ष रमेशचंद्र चांडक, तहसीलदार गोविंद वाकोडे, जिला कौशल विकास रोजगार व उद्योजकता मार्गदर्शन केंद्र की सहायक आयुक्त प्रांजलि बारस्कर, उपविभागीय अधिकारी रवींद्र जोगी, ग्राम विकास अधिकारी आर.वी. आहेरवार, अण्णासाहब पाटिल, आर्थिक विकास महामंडल के समन्वयक रोहित मुंढे सहित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था और महाविद्यालय के विद्यार्थी तथा ग्रामवासी बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button