अमरावतीमुख्य समाचार

150 कुलर किराए पर लेने का प्रस्ताव ठूकराया

अधिकारियों को ठंडी हवा की जरुरत ही क्या

* प्रशासक आष्टीकर का सवाल
अमरावती/दि.25– अमरावती महानगरपालिका के विभिन्न कार्यालयों में ग्रीष्मकाल में कुलर लगाये जाते है. लेकिन अब इन कार्यालयों में कुलर लगाने के प्रस्ताव को प्रशासक तथा मनपा आयुक्त डॉ. प्रविण आष्टीकर ने ठूकरा दिया है. अधिकारियों को प्रत्यक्ष फिल्ड पर काम करना है. इसलिए उन्हें कुलर के ठंडी हवा की कोई जरुरत नहीं है. विगत दो वर्ष के कोरोना काल में जिस तरह बगैर कुलर काम किया गया, उसी प्रकार इस ग्रीष्मकाल में भी बिना कुलर काम करने के निर्देश आयुक्त ने जारी किये है. जिससे अब अधिकारियों को बिना कुलर की ठंडी हवा के ही काम करना पडेगा.
मनपा द्बारा हर वर्ष 150 कुलर किराए से लिये जाते है. 1 हजार 700 रुपए प्रति कुलर के हिसाब से इन कुलरों का किराया मनपा को देना पडता था. जिसके लिए 3 महीने में 7 लाख 65 हजार से अधिक का खर्च मनपा करती थी. लेकिन इस खर्च पर प्रशासक डॉ. आष्टीकर ने कैची चलाते हुए किराए पर कुलर लगाने का प्रस्ताव ठूकरा दिया है.

* लाखों रुपयों की बचत
मनपा द्बारा वर्ष 2019 में गॅरेंटेड इलेक्ट्रीकल जमील कालोनी को मनपा के अधिकारियों व पदाधिकारियों के कक्ष में 150 कुलर लगाने का ठेका दिया गया था. जिसके लिए हर महीने 2 लाख 55 हजार रुपए का खर्च किया गया. 3 महीने के लिए यह किराए के कुलर मनपा में लगाये गये थे. जिसका कुल खर्च 7 लाख 65 हजार से अधिक हुआ. लेकिन अब संबंधित प्रस्ताव ही नामंजूर किये जाने से मनपा के किराए के कुलर पर होने वाले लाखों रुपयों की बचत होगी.

* अधिकारी-पदाधिकारियों के कक्ष में 40 एसी
मनपा के आयुक्त, उपायुक्त, लेखाधिकारी, लेखा परीक्षक, सिटी इंजिनियर, स्वास्थ्य विभाग प्रमुख, सहायक संचालक नगर रचना इन अधिकारियों के कक्ष के साथ ही महापौर, उपमहापौर, सदन नेता, नेता विपक्ष, गुट नेताओं व अन्य कार्यालयों में कुल 40 एसी लगे हुए है. इनमें से सभी पदाधिकारियों के कक्ष पर ताले लगे रहने से यह सारे एसी बंद कर दिये गये है. अधिकारियों के कक्ष में लगे एसी ही वर्तमान में शुरु है. जिनमें आयुक्त के कक्ष में 2, आयुक्त के सभागार में 4 तथा दोनों उपायुक्त व अन्य विभाग प्रमुखों के कक्ष में एक-एक एसी शुरु है.

Related Articles

Back to top button