अमरावती

उपज मंडी की मतदाता सूची में 150 से 200 नाम नियमबाह्य!

राकेश जेठानी ने अंतिम मतदाता सूची पर ली आपत्ति

शिकायत मिलने के बाद मतदाता सूची की जांच शुरु
अमरावती/दि.5- स्थानीय कृषि उत्पन्न बाजार समिति के व्यापारी व अडतिया निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची से करीबन 150 से 200 नाम हटाए जाने की संभावना है. निमयबाह्य तरीके से मतदाताओं का पंजीयन होने बाबत शिकायत अडतिया राकेश जेठानी व्दारा किए जाने के बाद मतदाता सूची की जांच का काम श्ाुरु किया गया है.
अमरावती कृषि उपज मंडी का चुनाव कार्यक्रम राज्य सहकार चुनाव प्राधिकरण व्दारा घोषित किया रहा तो भी न्यायालयीन प्रक्रिया में फिलहाल वह अटका है. इस चुनाव के लिए जिला उपनिबंधक व्दारा की गई अंतिम मतदाता सूची में व्यापारी व अडतिया निर्वाचन क्षेत्र के मतदताओं की संख्या पर आपत्ति ली गई है. इस निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं का पंजीयन अनुज्ञप्तीधारक का रहता है. अनुज्ञप्तीधारक का नुतनीकरण 1 से 28 फरवरी और पश्चात विलंब शुल्क के साथ 31 मार्च तक किया जाता है. यह अवधि समाप्त होने के बाद लायसंस का नुतनीकरण नहीं किया जा सकता. संबंधित को उसे फिर से नया निकालना पडता है, लेकिन स्थानीय उपज मंडी में वर्ष 2020-21 के मुताबिक निश्चित समयावधि के बाद भी लायसंस का नुतनीकरण किए जाने और उनके नाम मतदाता सूची में शामिल किए जाने बाबत आपत्ति अडतिया राकेश जेठानी ने ली है. राकेश जेठानी इस आपत्ति के बाद उपज मंडी का विवाद उपसमिति ने रद्द किया है. लेकिन अन्यों की अनुज्ञप्ती रद्द नहीं की गई है. वर्ष 2023 के संचालक मंडल के प्रस्तावित चुनाव की मतदाता सूची में गैरकानूनी तरीके से अनुज्ञप्ती हासिल करने वालों के नाम शामिल किए गए है. इस सूची में ऐसे 150 से 200 मतदाताओं के नाम है. जिला उपनिबंधक व्दारा व्यापारी व अडतिया निर्वाचन क्षेत्र की घोषित की गई मतदाता सूची में 1100 के करीब मतदाता है. राकेश जेठानी ने विभागीय सहनिबंधन के पास की शिकायत पर जिला उपनिबंधक जांच कर निर्णय देने वाले है. इस सूची से नियमबाह्य साबित होने वाली और अतिरिक्त मतदाता संख्या कम होने की संभावना जताई जा रही है.
जांच जारी है
राकेश जेठानी व्दारा आपत्ति लिए जाने के बाद संबंधित को पत्र देकर मतदाता सूची की जांच जारी की गई है. 2 से 3 दिनों में नियमबाह्य नाम उस सूची में शामिल हुए है क्या इस बाबत जानकारी मिलेगी. फिलहाल कुछ कहना गलत होगा.
– दीपक विजयकर,
सचिव एपीएमसी अमरावती
अन्यथा अदालत में गुहार लगाउंगा
मतदाता सूची में नियमबाह्य तरीके से शामिल किए गए नाम हटाए जाए. मुझे जो नियम लागू किया गया वही नियम उन्हेें भी लागू होना चाहिए. अन्यथा मुझे अदालत में जाने के अलावा दूसरा पर्याय नहीं रहेगा.
– राकेश जेठानी, अमरावती

Related Articles

Back to top button