अमरावतीमुख्य समाचार

देश में 1502 छात्राएं पढ रही सैनिक स्कूलों मेें

100 यात्रियों को डाला गया है ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में

* सांसद डॉ. बोंडे के सवाल पर राज्यसभा में दी गई जानकारी
अमरावती/दि.25 – द्बारा संसद के जारी पावस सत्र दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्रालय व नागरी विमानन मंत्रालय से पूछे गए सवालों को लेकर दिए गए जवाब में सामने आयी जानकारी के मुताबिक देश के 52 सैनिक स्कूलों में 1 हजार 502 छात्राएं पढाई कर रही है. साथ ही वर्ष 2022-23 के दौरान हवाई कंपनियों ने फ्लाईट में दुर्व्यवहार करने वाले कुल 100 यात्रियों को ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में डाल दिया है.
सांसद डॉ. अनिल बोंडे ने राज्यसभा में अतारांकित प्रश्न उठाते हुए रक्षा मंत्रालय से जानना चाहा था कि, देश के सैनिक स्कूलों में स्कूल निहाय कितनी छात्राएं पढ रही है और क्या देश में लडकियों के लिए अलग से कोई सैनिक स्कूल है. जिसके जवाब में केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने लिखित जवाब देते हुए बताया कि, देश में रक्षा मंत्रालय के अधीन रहने वाले तत्कालीन पैटर्न अंतर्गत सभी 33 सैनिक स्कूलों में सहशिक्षा यानि को-एज्युकेशन की व्यवस्था है. वहीं देश में 19 स्थानों पर एनजीओ, निजी संस्था अथवा राज्य सरकार के साथ भागीदारी तत्व पर नये सैनिक स्कूल खोले गए है. जहां पर छात्राओं के लिए स्वतंत्र रुप से सैनिक स्कूल खोलने के बारे में कोई शर्त नहीं रखी गई है. इस जानकारी के साथ ही यह भी बताया गया है कि, सरकारी नियंत्रण मेें रहने वाली 33 सैनिक स्कूलों में 1299 छात्राएं पढती है. इसके अलावा भागीदारी तत्व अंतर्गत स्थापित किए गए 19 सैनिक स्कूलों में 303 छात्राएं पढती है.
इसके अलावा सांसद डॉ. अनिल बोंडे एंव गीता उर्फ चंद्रप्रभा द्बारा नागरी विमानन मंत्रालय से सवाल किया गया था कि, वर्ष 2022 तथा वर्ष 2023 में हवाई यात्रा के दौरान दूर्व्यवहार करने वाले कितने यात्रियों को ‘नो फ्लाई लिस्ट’ शामिल किया गया है. इस सवाल के जवाब में केंद्रीय नागरी विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉक्टर विजयकुमार सिंह (सेवानिवृत्त) ने बताया कि, उपद्रवी यात्रियों को नागर विमानन अपेक्षाएं (सीएआर) के अनुसार गठित एयर लाइन की आंतरिक समिति द्बारा वर्ष 2022 के दौरान कुल 63 यात्रियों को अनुशंसित अवधि के लिए तथा वर्ष 2023 में 15 जुलाई 2023 तक 37 यात्रियों को ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में रखा गया. ‘नो फ्लाई लिस्ट’ मेें रखे गए अधिकांश यात्रियों को मास्क नहीं पहनने अथवा चालक दल के सदस्यों के निर्देशों का पालन नहीं करने से संबंधित उल्लंघन के लिए इस लिस्ट में रखा गया था. इसी जानकारी के साथ बताया गया कि, वर्ष 2022 में इंडिगो एयर लाईन्स द्बारा सर्वाधिक 46 यात्रियों को ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में शामिल किया गया. वहीं वर्ष 2023 में 15 जुलाई तक एयर इंडिया द्बारा सर्वाधिक 27 यात्रियों को ‘नो फ्लाई लिस्ट’ में शामिल किया गया है.

Related Articles

Back to top button