अमरावती

जिले में 1,536 गांव हुए कोरोना मुक्त

माध्यमिक शालाएं शुरू करने को लेकर अब होने लगी हलचले तेज

  • ग्राम सभा में प्रस्ताव रखना अनिवार्य

अमरावती/प्रतिनिधि दि.७ – राज्य शालेय शिक्षा विभाग ने राज्य में कोरोना मुक्त क्षेत्रों में कक्षा आठवी से बारहवीं तक माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शालाएं शुरू करने के आदेश सोमवार को जारी किए है. जिले में कुल 1 हजार 687 में से 1 हजार 536 गांव कोरोना मुक्त हो गए हैं. साथ ही महानगरपालिका क्षेत्र में भी कारोना पर काबू पा लिया गया है. प्रशासन के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 726 और मनपा क्षेत्रों में कुल 357 शालाएं है, लेकिन आठवीं से बारहवीं तक शालाएं शुरू करने लिए ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित करना अनिवार्य होगा. साथ ही अभिभावकों से सहमति पत्र भी भरकर लेना जरूरी होगा.

  • एंड्राईड मोबाईल के अभाव में ग्रामीण छात्रों को पढाई में दिक्कतें

पिछले वर्ष से कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में सभी शालाएं बंद हैं. ऑनलाईन शिक्षा शुरू हैं. पिछले वर्ष दीवाली के बाद शालेय शिक्षा विभाग ने शालाएं शुरू करने का प्रयास किया था, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण शालाएं बंद करनी पडी. जून माह से कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सका. राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या व विशेषज्ञों की राय के अनुसार दस वर्ष से कम आयुवाले बच्चों को कोरोना संक्रमण होने की संभावना सर्वाधिक है. जबकि 18 वर्ष आयुवालों में कोरोना वायरस का असर कम होने की संभावनाएं है.

  • स्कूल बंद रहने से शिक्षा से छात्रों का उब चुका मन

शालाएं बंद होने से विद्यार्थी घर बैठे है. अभिभावक भी अपने बच्चों के शैक्षणिक भविष्य को लेकर चिंता में पड गए है. बच्चों की शारीरिक, मानसिक स्थिति पर भी इसका दुष्परिणाम हो रहा है. एक वर्ष से अधिक समय बीत जाने से बच्चों में भी शिक्षा के प्रति अरूचि बढती जा रही है. जिसे देखते हुए शासन ने आठवीं से बारहवीं कक्षा तक माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शालाएं शुरू करने का निर्णय लिया है. जिसके लिए ग्रामसभा के प्रस्ताव लेने के बाद अभिभावकों से भी सहमति जरूरी की है. शासनादेश के दूसरे दिन भी जिला परिषद के माध्यमिक शिक्षा विभाग में कोई हलचल नहीं दिखी.

  • छात्रों को स्कूल भेजने पालकों की सहमति जरूरी

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 726 शालाएं है. लेकिन कोरोना मुक्त क्षेत्रों में शालाएं शुरू करने के पूर्व स्थानीय ग्रामसभा में प्रस्ताव लेना जरूरी हैैं. बच्चों को स्कुल भेजने के संदर्भ में अभिभावकों की लिखीत सहमती लेना आवश्यक है. ग्रामीण क्षेत्रों में शालाओं के संदर्भ में जिला परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को रिपोर्ट भेजी है.
ई. झेड. खान
शिक्षाधिकारी, जिप अमरावती.

  • शिक्षकों को टेस्ट अनिवार्य

मनपा क्षेत्र में कुल 357 शालाएं है. शालाएं शुरू करने के संदर्भ में संबंधित शाला व्यवस्थापन समिती को निर्णय लेना है. फिर एक दिन बाद शाला अथवा 50 प्रतिशत विद्यार्थी संख्या में शालाएं शुरू करने का निर्णय संबंधित शालाओं को लेना है. शिक्षकों को कोरोना टेस्ट अनिवार्य रहेगी.

  • तहसीलनिहाय कोरोना मुक्त गांव

तहसील         गांवों की संख्या   कोरोना मुक्त गांव
अमरावती           135                 129
भातकुली            131                 123
मोर्शी                 112                 101
वरूड                  118                 106
अंजनगांव सुर्जी    105                  85
अचलपुर             108                  94
चांदुर रेल्वे            84                   79
चांदुर बाजार        146                 127
चिखलदरा           168                 165
धारणी                159                 153
दर्यापुर                133                 105
धामणगांव रेल्वे     85                   82
तिवसा                 72                    66
नांदगांव खंडेश्वर    131                 121

Related Articles

Back to top button