अमरावती

1,589 गांवों ने दी कोरोना को मात

जिले का ग्रामीण क्षेत्र हुआ कोविड मुक्त, शहर में केवल 3 एक्टिव पॉजीटीव

अमरावती/दि.23 – सामूहिक रूप से प्रयास करने पर किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त की जा सकती है. इस बात का अनुभव जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में दिखाई दे रहा है. कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान यानी 6 माह पूर्व 50 हजार से अधिक कोविड संक्रमित जिले के ग्रामीण इलाकों में पाये गये थे. वहीं विगत एक माह के दौरान जिले के ग्रामीण इलाकों में केवल दो संक्रमित पाये गये है. ऐसे में जिले की सभी तहसील क्षेत्रों के 1,589 गांव अब कोविड मुक्त हो गये है. इसके साथ ही मनपा क्षेत्र में भी इस समय केवल 3 या 4 एक्टिव पॉजीटीव मरीज है. बता दें कि, 4 अप्रैल 2020 को अमरावती जिले में पहला कोविड संक्रमित मरीज पाया गया था. जिसके बाद लगातार संक्रमितों की संख्या बढती रही और वर्ष 2020 के सितंबर माह के दौरान तथा 2021 के फरवरी से मई माह के दौरान हालात काफी हद तक विस्फोटक रहे. किंतु विगत डेढ माह से अब संक्रमण की रफ्तार काफी हद तक सुस्त हो गई है. अमरावती जिले में कोविड संक्रमण की पहली लहर के दौरान 7 हजार संक्रमित मरीज पाये गये तथा लगभग 150 संक्रमितों की मौत हुई. वहीं डेल्टा प्लस वेरियंट की वजह से आयी कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान यानी मार्च से जून 2021 के बीच 70 हजार से अधिक कोविड संक्रमित मरीज पाये गये. वहीं करीब 1 हजार 200 संक्रमितों की मौत हुई. पश्चात जुलाई माह से संक्रमण की रफ्तार घटने लगी और अब सितंबर माह से संक्रमण का असर काफी हद तक सुस्त हो गया है. इसमें भी विगत एक माह के दौरान जिले के ग्रामीण इलाकों में केवल 2 संक्रमित मरीज पाये गये है. वहीं अमरावती मनपा क्षेत्र में भी इक्का-दुक्का मरीज पाये जा रहे है. साथ ही कई बार एक-दो दिनों तक पूरे जिले में कोई भी व्यक्ति कोविड संक्रमित नहीं पाया जाता. इसके चलते एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की संख्या भी लगातार घट रही है.

एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की संख्या घटी

अमरावती जिले में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान एक समय पर साढे 4 हजार एक्टिव पॉजीटीव मरीज हुआ करते थे. वहीं इस समय पूरे जिले में केवल 5 एक्टिव पॉजीटीव मरीज है. यह एक्टिव पॉजीटीव मरीजों की न्यूनतम संख्या है. जिसे जिले के लिए राहतपूर्ण माना जा रहा है. इस समय मनपा क्षेत्र में 4 तथा ग्रामीण क्षेत्र में 1 मरीज एक्टिव पॉजीटीव है. जिसमें से 3 मरीजों को होम आयसोलेशन में रखा गया है. वहीं कोविड अस्पताल में केवल 2 मरीज भरती है. ऐसे में महामारी के असर को लगभग खत्म माना जा रहा है.

तीसरी लहर को लेकर अब तैयारियां सुस्त

सितंबर माह से कोविड संक्रमण की तीसरी लहर आ सकती है. इस संभावना को ध्यान में रखते हुए जिला एवं स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा बडे पैमाने पर तैयारियां शुरू की गई थी. जिसके तहत सभी सरकारी अस्पतालों में अतिरिक्त बेड, ऑक्सिजन बेड, तहसील स्तर पर ऑक्सिजन प्लांट, जिला मुख्यालय में लिक्वीड ऑक्सिजन प्लांट आदि की तैयारी प्रशासन द्वारा की गई थी. किंतु अब संक्रमण का खतरा लगभग खत्म हो जाने के चलते इन सभी तैयारियों को फिलहाल रोक दिया गया है.

कोरोना मुक्ति के लिए 28 दिन महत्वपूर्ण

सरकार के निर्देशानुसार कोविडमुक्त घोषित होने के लिए किसी भी क्षेत्र में लगातार 28 दिनों तक एक भी कोविड संक्रमित नहीं मिलना जरूरी होता है. इस नियम के अनुसार जिले के 1,589 गांवों को कोविड मुक्त घोषित कर दिया गया है. क्योंकि यहां पर विगत लंबे समय से एक भी व्यक्ति कोविड संक्रमित नहीं पाया गया. हालांकि कोविड मुक्त घोषित होने के बाद भी इन सभी गांवों में कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं का पालन करना अनिवार्य किया गया है.

जिले में संक्रमितों की स्थिति

96,143 – जिले में अब तक पाये गये कुल संक्रमित मरीज
94,542 – संक्रमित मरीज हुए इलाज के बाद कोविड मुक्त
1,564 – संक्रमितों की अब तक इलाज के दौरान हुई मौत
32 – मृतक संक्रमित थे अन्य जिलों के नागरिक
98.33 – फीसद संक्रमित हुए है बीमारी से ठीक

तहसीलनिहाय कोरोना मुक्त गांव

अमरावती – 130
भातकुली – 99
मोर्शी – 89
वरूड – 99
अंजनगांव – 103
अचलपुर – 131
चांदूर रेल्वे – 72
चांदूर बाजार – 146
चिखलदरा – 139
धारणी – 158
दर्यापुर – 133
धामणगांव – 84
तिवसा – 72
नांदगांव – 126

Related Articles

Back to top button