अमरावतीमुख्य समाचार

15 वें वित्त आयोग का पैसा आने पर अदा किया जाएगा बकाया

मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने किया स्पष्ट

* बकाया बिल के लिए ठेकेदारों को न मिलने की सूचना
* आयुक्त के कक्ष के बाहर लगा सूचना फलक
अमरावती/ दि.28- मनपा के सभी ठेकेदारों के करोडों रूपए के बिल बकाया है. आगामी कुछ दिनों मेें 15 वें वित्त आयोग के 9 माह के पैसे आने पर ठेकेदारों के बकाया बिल देना शुरू किया जाएगा, ऐसी जानकारी मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने अमरावती मंडल को दी है. ठेकेदारों का काफी बकाया रहने से सभी ठेकेदारों को मनपा आयुक्त ने मुलाकात न करने की सूचना का फलक अपने कक्ष के बाहर लगाया हुआ है. यह फलक कक्ष के बाहर लगाए जाने से मनपा परिसर में चर्चाओं का बाजार है.
मनपा की तिजोरी खाली रहने से आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर को काफी पसीना बहाना पड रहा है. पिछले कुछ वर्षो से मनपा की आय कम और खर्च अधिक है. इस कारण आयुक्त पद संभालनेवाले प्रत्येक अधिकारी को विकास काम करते समय और ठेकेदारों के बिल अदा करते समय काफी सोचना पडता है. स्वच्छता ठेकेदारों के चार से पांच माह केे 10 से 12 करोड रूपये के बिल बकाया है. इसी तरह निर्माण विभाग के ठेकेदारों के 35 करोड और उद्यान विभाग के 50 लाख, आपूर्ति के डेढ करोड, पेट्रोल व डीजल के पांच से छह लाख इस तरह 48 करोड रूपये के करीब प्रशासन की तरफ बिल बकाया है. दूसरी तरफ शासन से मिलनेवाले अनुदान में भी कटौती हुई है. मनपा की आय बढाने के लिए प्रशासन द्बारा अनेक प्रयास करने के बावजूद कभी राजनीतिक हस्तक्षेप तो कभी शासन के गलत निर्णय के कारण विफल रहे है. वैसे अगर देखे तो वर्षो से ठेकेदारों के करोडो रूपये बकाया है. मनपा की आय कम रहने से उसे एक साथ अदा करना संभव नहीं है, ऐसा मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने आज अमरावती मंडल से बातचीत करते हुए कहा. उन्होंने कहा कि मुद्रांग का जो 2 से ढाई करोड आया था वह सफाई कर्मियों को दिया गया है. ठेकेदारों के भी जो छोटे बिल है उसे अदा करना जारी है. इसके अलावा आगामी कुछ दिनों में 15 वें वित्त आयोग का 9 माह का बकाया आने पर ठेकेदारों को बिल अदा किए जायेंगे. मनपा की तिजोरी में पैसा न रहने से फिलहाल बकाया अदा करना संभव नहीं है. इसी कारण सूचना फलक लगाया गया.

* संपत्ति का सर्वेक्षण जारी
मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने यह बताया कि संपत्ति सर्वेक्षण व मूल्यांकन की प्रक्रिया पिछले 4 साल से बंद पडी थी. वह अब शुरू की गई है. मूल्यांकन पूर्ण कर नागरिको को टैक्स की रसीद देना, नागरिको से वह कर वसूली करने के लिए एक वर्ष से अधिक समय लगनेवाला है. वर्षो से मनपा क्षेत्र में नागरिको की संपत्ति का आंकडा डेढ लाख बताया जा रहा था. लेकिन वर्तमान में अब तक हुए सर्वेक्षण में कुल संपत्ति 1 लाख 75 हजार हुई है. यह संपत्ति मनपा क्षेत्र में दो लाख से अधिक होगी. इस कारण कर वसूली अधिक होगी और इसका फायदा मनपा की तिजोरी को होगा और मनपा कर्मियों के वेतन समय पर होंगे.
Dr.-Praveen-Ashtikar-amravati-mandal
* आय बढाने के प्रयास
मनपा की आय बढाने के प्रयास जारी है. शहर में नागरिको की संपत्ति का सर्वेक्षण किया जा रहा है. वह जल्द पूरा होगा और मनपा क्षेत्र में दो लाख से अधिक की संपत्ति सर्वेक्षण में आने के बाद निश्चित रूप से मनपा की आय बढेगी. इसके अलावा ठेकेदारों के बकाया बिल 15 वें वित्त आयोग का पैसा आने पर अदा करना शुरू किया जायेगा.
डॉ. प्रवीण आष्टीकर, मनपा आयुक्त
अमरावती

Related Articles

Back to top button