अमरावती

बारिश व बाढ से जिले की 29 सडकों का 16.62 करोड का नुकसान

कुछ रस्ते टूटे, मुआवजे के लिए सरकार को भेजा प्रस्ताव

अमरावती/दि.8 – पिछले दो महिने में विशेषकर जुलाई में हुई अतिवृष्टि के कारण जिले की अनेक नदियों को बाढ आकर सडके खराब हुई थी. जिला परिषद ने किये हुए मुआयने के अनुसार छोटे-बडे लगभग 29 रास्ते खराब हुए है. सडके पूर्ववत करने के लिए 16 करोड 62 लाख रुपए की मरम्मत करनी पडेगी. इस रकम की मांग का प्रस्ताव जिला परिषद के बांधकाम विभाग ने तैयार किया है और वह विभागीय आयुक्त व्दारा राज्य सरकार के पास भेजा गया है.
जून-जुलाई-अगस्त में बारिश अनियमित हुई है. फिर भी वह कुछ दिन नियमित व काफी हद तक बरसने से जिले के नदी-नाले लबालब भर गए है. परिणाम स्वरुप अनेकों रास्तों पर गड्ढे पडे तथा कुछ सडकों की गिट्टी बह गई. अतिवृष्टि व बाढ के कारण जिले की सडकों पर 31 पुल टूटने की बात जिला परिषद के मुआयना रिपोर्ट में कही गई है. जिससे सडकों की दुरुस्ती करते समय पुलिया की दुरुस्ती करना भी वाहनों के आवागमन के लिए आवश्यक हुआ है.
जिला परिषद के यंत्रणाने किये हुए सर्वेक्षण के अनुसार जिले की खराब हुई सडकों की कुल लंबाई 56 किलोमिटर है. उनकी दुरुस्ती के लिए 9 करोड 95 लाख रुपए खर्च करने पडेंगे. वहीं दूसरी ओर इस बारिश से 31 पुल खराब हुए है. उनकी मरम्मत के लिए 6 करोड 67 लाख रुपए का खर्च करना पडेगा. बाढ की स्थिति व अतिवृष्टि से हुई जनहानि, शासकीय संपत्ति का नुकसान, विद्युत विभाग का नुकसान, खेती का नुकसान, जानवरे बह जाने की घटना आदि की जानकारी सरकार ने मांगी तो उसके लिए राजस्व, कृषि व ग्रामविकास विभाग की यंत्रणा ने विस्तृत रिपोर्ट तैयार की है, खेती, फसल, घरों के नुकसान, जनहानी बाबत की रिपोर्ट तत्काल सरकार को भेजी गई. इस कारण जनहानी हुए लोगों के परिजनों को मदद दी गई. इस बीच सरकार ने खेती के नुकसान के लिए भी एसडीआरएफ व एनडीआरएफ के निकषों के अनुसार मदद का नियोजन शुरु किया है.

‘इन’ चार तहसीलों में ज्यादा नुकसान

बाढ की स्थिति व अतिवृष्टि के कारण मेलघाट के धारणी, चिखलदरा समेत चांदूर रेलवे व धामणगांव रेलवे इन चार तहसील को सबसे बडा झटका लगा. खराब हुई सडकों में सर्वाधिक 12 सडके चिखलदरा तहसील की हैं. धारणी तहसील की 8, धामणगांव तहसील की 6 व चांदूर रेलवे तहसील के 3 सडकों का समावेश है.

ऐसी है खराब सडकों की स्थिति

तहसील             रास्ते    पुल    खर्च (करोड में)
चांदूर रेलवे           03       05        3.10
धामणगांव रेलवे    07       14        7.70
चिखलदरा           12        05       4.22
धारणी                08        07       1.60
कुल                  29        31       16.62

Related Articles

Back to top button