अमरावतीमुख्य समाचार

160 किलो सोना, 6 टन चांदी का कारोबार!

2 धनतेरस से सर्राफा की बल्ले-बल्ले

* व्यापारियों के चेहरे खिले
अमरावती/दि.25 – कोरोना काल में सर्वाधिक प्रभावित हुए सर्राफा मार्केट को आखिरकार प्रकृति ने ही उबारने में थोडी मदद की, ऐसा कह सकते हैं. मुहूर्त ऐसे बने कि शनिवार और रविवार दो दिन धनतेरस अर्थात खरीददारी का सर्वश्रेष्ठ समय बना. जिससे सभी बाजार में जबर्दस्त रौनक थी. सराफा बाजार में मानों मनमांगी मुराद मिल गई. इस अंदाज में दोनों दिन सभी प्रमुख व्यापारियों के यहां कारोबार हुआ. बाजार के एक जानकार ने अमरावती मंडल को बताया कि, पिछले अनेक मुहूर्त के रिकॉर्ड ध्वस्त हो गये. अमूमन 158-60 किलो सोने के आभूषण और सिक्कें की विक्री हुई. वहीं चांदी के यूटेनसिल्स और सिक्कें, बांट मिलाकर करीब साडे 5-6 टन चांदी की विक्री होने का अंदाजा भी बाजार जानकार ने जताया. ग्राहकी का आलम ऐसा था कि, एक प्रमुख ज्वेलर के यहां गर्दी को रोकने टोकन सिस्टम अपनाना पडा था. वहीं एक प्रमुख आभूषण विक्रेता के यहां नोट गिनने की एक मशीन पर्याप्त नहीं लग रहीं थी.
* भरपूर हुई सिक्कों की विक्री
चांदी के सिक्कों की धनतेरस पर विक्री हुई ही इस बार लोगों का रुझान सोने के सिक्कों की तरफ रहा. 1, 2, 5, 10 ग्राम सोने के सिक्कें बडे प्रमाण में विक्री हुई. ऐसे ही एक प्रमुख प्रतिष्ठान में सिक्कें का स्टॉक खत्म हो गया था. इसी प्रतिष्ठान में आभूषणों की भी जमकर विक्री की जानकारी है.
* प्रमुख ज्वेलर्स के यहां धूम
शहर के प्रसिद्ध ज्वेलर्स एकता, माधुरी, महालक्ष्मी, कुबडे, जे. पी. कोठारी, खंडेलवाल मीनाक्षी, एपी सिल्वर, सादानी फाइन, मेहर, अंबिका, वर्मा, केटी, जैन आदि प्रमुख प्रतिष्ठानों में दोनों दिन ग्राहकों की धूम रही. पैर रखने की भी जगह नहीं बची थी. सुबह 10 से लेकर रात 10 बजे तक निरंतर ग्राहकी चलने की जानकारी है. बता दे कि, चांदी 60 हजार रुपए प्रति किलो और सोना 52 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम के आसपास रेट रहे.
* 12 किलो का आभूषण स्टॉक खत्म
शहर के एक प्रसिद्ध ज्वेलर के यहां सोने के आभूषणों का 12 किलो का स्टॉक पूर्ण हो जाने की जानकारी एक सूत्र ने दी. यह भी बताया गया कि, 24 कैरेट के सिक्कें और केडबरी का स्टॉक की भी अच्छी खासी विक्री इस बार हुई. इस बार का धनतेरस अभूतपूर्व रहने का दावा भी बाजार सूत्रों ने किया. वहीं मुख्य सराफा बाजार में कहीं-कहीं छिटपुट ग्राहकी रहने के भी समाचार मिल रहे हैं. बाजार में उतरे नये खिलाडियों ने सेंच्यूरी और हॉफ सेंच्यूरी मार लेने की चर्चा भी थी.

Related Articles

Back to top button