अमरावतीमुख्य समाचार

गोदाम में ठुसकर रखे 163 मवेशियों को जीवनदान

ताजनगर नाले के पास की कार्रवाई, 11 गिरफ्तार

* दो वाहन समेत 21 लाख का माल बरामद
* स्पेशल स्क्वॉड, क्युआरटी, नागपुरी गेट पुलिस ने मारा छापा
* सुबह 6 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चला अभियान
* सभी गौवंश को सुरक्षित दस्तुर नगर स्थित गौरक्षण पहुंचाया
अमरावती/ दि.11 – नागपुरी गेट पुलिस थाना क्षेत्र के ताज नगर नाले के पास एक गोदाम में गौवंश को बडी संख्या में कत्ल के लिए कैद करके रखा गया है, ऐसी गुप्त सूचना आज तडके पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह को मिलते ही पुलिस विभाग के स्पेशल स्क्वाड, क्युआरटी व नागपुरी गेेट पुलिस ने संयुक्त रुप से छापामार कार्रवाई की. पुलिस ने मौके से 162 गौवंश व एक बछिया ऐसे 163 गौवंश को जीवनदान दिया. पुलिस ने 11 लाख रुपए कीमत के गौवंश, 10 लाख रुपए कीमत के दो वाहन मौके से बरामद किये. कार्रवाई में पुलिस ने गौवंश को कत्ल के इरादे से गोदाम में ठुसकर रखने वाले 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. सभी गौवंश को दस्तुर नगर स्थित गौरक्षण में सुरक्षित पहुंंचाया. वहां पशु स्वास्थ्य अधिकारियों व्दारा मवेशियों के स्वास्थ्य की जांच की गई. वहीं आगे की कार्रवाई के लिए सभी 11 आरोपियों को नागपुरी गेट पुलिस के हवाले किया गया है.
साजिद अहमद मोहम्मद साबिर कुरैशी (32, छायानगर), फकिर मोहम्मद अब्दुल रसीद कुरैशी (26, लालखडी चौक), शेख सोहेल शेख सुभान (29, छाया नगर), जावेद शहा महमुद शहा (18, अकबर नगर, बाडी के कोने के पास), मोहम्मद फरिद अब्दुल गफ्फार (44, गवलीपुरा), अब्दुल अझर अब्दुल नजीर (28, मिस्मिलानगर, लालखडी), मकसूद अहमद अब्दुल जलील (45, अन्सार नगर), अब्दुल फहीम अब्दुल खलिल (43, पूर्णा नगर, ह. मु. बिस्मिला नगर) अशफाक अहमद अब्दुल मुनाफ (50, धामक, बेलोरा, ह. मु. हबीब नगर नं.1), मेहमुद अहमद अब्दुल जलील (45, अन्सार नगर), अब्दुल जफर अब्दुल शकील (28, अलिमनगर, चालक) यह गिरफ्तार किये गए सभी 11 आरोपियों के नाम हैं.
नागपुरी गेट के थानेदार पुंडलिक मेश्राम ने दी जानकारी के अनुसार पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह को आज तडके गुप्त सूचना मिली कि, ताजनगर नाले के पास टीन शेड का एक गोदाम है. जिसमें बडी संख्या में कत्ल के लिए गौवंश को रखा गया है. इस सूचना के आधार पर पुलिस आयुक्त ने तत्काल अपने स्पेशल स्क्वाड को कार्रवाई करने के निर्देश दिये. स्पेशल स्क्वाड, क्युआरटी दल व थानेदार मेश्राम, नागपुरी गेट के पुलिस दल के साथ मौके पर पहुंचे. उन्होंने छापामार कार्रवाई करते हुए 11 लाख रुपए कीमत के 162 गौवंश व एक बछिया पकडी. पुलिस की अचानक कार्रवाई से परिसर में भगदड मच गई. पुलिस ने मौके से उपरोक्त आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. गोदाम में कत्ल के लिए गोैवंश की ढुलाई करने वाले 11 लाख रुपए कीमत के वाहन क्रमांक एमएच 48/एजी-1736 व एमएच 15/डीके- 6760 व 11 लाख रुपए कीमत के मवेशी ऐसे कुल 21 लाख रुपए का माल बरामद करने में बडी सफलता हासिल की. सभी 11 आरोपियों को हिरासत में लेकर आगे की कार्रवाई के लिए नागपुरी गेट पुलिस के हवाले किया है. 163 मवेशियों को दस्तुर नगर स्थित गौरक्षण रवाना किया गया. गौरक्षण में सभी मवेशियों के स्वास्थ्य की जांच की गई. आरोपियों के खिलाफ प्रतिबंधित गौवंश पर अत्याचार व क्रुरता के विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है. कार्रवाई के समय मौके पर परिसरवासियों की बडे पैमाने में भीड उमडी थी. बडी संख्या में उपस्थित पुलिस ने यहां की स्थिति पर काबू पाया.

मवेशियों में लम्पी बीमारी के आसार
ताज नगर नाले के पास बने टीन शेड के गोदाम से पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 163 मवेशियों को जीवनदान दिया. वे मवेशी कत्ल के लिए कही बाहर से लाये गए थे. मवेशियों को गौरक्षण में सुरक्षित पहुंचाने के बाद पशु स्वास्थ्य अधिकारियों व्दारा मवेशियों की स्वास्थ्य की जांच की गई. इन मवेशियों में लम्पी बीमारी के आसार होने की संभावनाओं को देखते हुए गौरक्षण के अन्य सभी मवेशियों से अलग सुरक्षित रखा गया है.

Related Articles

Back to top button