अमरावती

विद्यापीठ सीनेट चुनाव मैदान में 167 उम्मीदवार

कल नामांकन की अंतिम तारीख

  • 20 नवंबर को मतदान

अमरावती/दि.26 – संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ के चुनाव को लेकर गहमा गहमी बढ गई है. सीनेट के लिए अब तक 167 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया. सोमवार को दीपावली की छुट्टी होने की वजह से इस दिन कोई भी नामांकन पर्चा नहीं दाखिल किया गया. इसी बीच कल 27 अक्तूबर को नामांकन दाखिल किये जाने की अंतिम तारीख है. कल पता चलेगा कि, मैदान में कितने उम्मीदवार उतरे है.
संगाबा विद्यापीठ की 39 सदस्यीय सीनेट है. जिसमें 10 प्रिन्सिपल, 10 स्नातक छात्र, 10 प्रोफेसर, प्रबंधन के लिए 6 प्रतिनिधि और विद्यापीठ के 3 शिक्षक शामिल है. इसके लिए अब तक 4 अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्र के 167 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया. अभी कल तक का समय बाकी है. 2 दिन पहले प्राचार्य फोरम के 9 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया गया था. प्राचार्य मंच द्बारा दाखिल किया गया यह नामांकन इस चुनाव में पहला था. इसके बाद 4 संवर्गों से उम्मीदवारी दाखिल की गई. मंगलवार की शाम यह संख्या 167 पर पहुंचने की जानकारी विद्यापीठ चुनाव विभाग द्बारा दी गई है.
39 सदस्यीय सीनेट के चुनाव के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा. विश्वविद्यालय द्बारा पिछले सप्ताह शैक्षणिक परिषदों और अभ्यास मंडलों के चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की गई है. तथा नामांकन आवेदन कल 27 अक्तूबर शाम 5 बजे तक स्वीकारे जाएंगे. 28 अक्तूबर को नामांकन की जांच पडताल की जाएगी. उसी दिन वैध नामांकनों की सूची प्रकाशित की जाएगी. नामांकन वापसी के लिए उम्मीदवारों को 4 नवंबर तक का समय दिया गया है. उसी दिन शाम को अंतिम सूची प्रकाशित की जाएगी और 20 नवंबर को मतदान होगा तथा 22 नवंबर को मतों की गिनती के पश्चात नतीजों की घोषणा की जाएगी.

प्राचार्य एसटी संवर्ग की सीट रहेगी रिक्त

39 सदस्यीय सीनेट में प्राचार्यों के लिए 10 सीटें है. लेकिन उनमें से केवल 9 ही उम्मीदवार चुने जाएंगे. विश्व विद्यालय के अधिकार क्षेत्र के सभी 5 जिलों में एसटी समुदाय से संबंधित एक भी प्राचार्य नहीं है. इसलिए यह संवर्ग रिक्त रहेगा. पिछले बार भी यह संवर्ग रिक्त ही था.

Related Articles

Back to top button