अमरावतीमहाराष्ट्र

एक वर्ष में 168 प्राणी प्रेमियों ने किया अन्नदान

वसा संस्था की जन्मदिन, स्मृति दिवस मनाने की अनूठी पहल

* प्राणिप्रेमियो का भरपूर प्रतिसाद
अमरावती/ दि. 5– वसा संस्था अमरावती जिले की सड़कों पर घूमने वाले अनाथ और घायल मूक प्राणी को चिकित्सा उपचार प्रदान करती है. इनमें से कुछ पशु गंभीर रूप से घायल होते है. ऐसे पशु को पूरी तरह से ठीक होने को समय लगता है. यदि आवश्यक हो तो ऐसे पशु को सर्जरी और रखरखाव के लिए वसा संस्थान के अनिमल्स रेस्क्यू सेंटर में भर्ती कराया जाता है. यहां उनका दैनिक आधार पर इलाज, देखभाल और रखरखाव किया जाता है। इस दौरान वसा संस्था के स्वयंसेवी अनिमल्स सेंटर मे मूक प्राणियो को पिंजरों को साफ करते है, उन्हें दिन में दो बार खाना खिलाते है और उनकी देखभाल करते है. ऐसे में पिछले तीन साल से वसा संस्था ने अमरावती शहर में एक नई पहल शुरू की है। वसा उन पशु प्रेमी परिवार को मौका दे रहा है जो अपना जन्मदिन अलग तरीके से मनाना चाहते हैं. पशु-प्रेमी नागरिक वसा में इलाज किए जा रहे घायल पशु के साथ अपना जन्मदिन, परिवार के प्रियजनों का स्मृति दिवस मना सकते हैं. वसा संस्था की इस पहल मुक जीवो को अन्नदान को नागरिक प्रतिसाद दे रहे हैं. इस वित्तीय वर्ष में, लगभग 168 पशु प्रेमियों ने घायल पशु को भोजन दान करके अपने जन्मदिन और अपने प्रियजनों के स्मृति दिवस मनाए है. तीन साल पहले शुरू किए गए इस अन्न दान के लिए सहयोग राशि 501 तय की गई थी. उस समय संस्थान में घायल पशुओं की संख्या बहुत कम थी. पिछले वर्ष घायल पशुओं की संख्या बढ़ने पर यह राशि बढ़ाकर 2100 रुपये कर दी गई थी. इस चालू वित्तीय वर्ष में वसा संस्था ने इस पहल में कुछ बदलाव किए हैं और श्री गौरक्षण पशु चिकित्सालय और वसा एनिमल्स रेस्क्यू सेंटर में इलाज करा रहे घायल श्वान और बिल्लियों के लिए प्रति दिन 2100 रुपये और घायल मवेशियों के लिए प्रति दिन 1100 रुपये की सहयोग राशी तय की है. प्राणिप्रेमी नागरिक 3200 दान कर इस एक दिवसीय सेवा को स्वीकार कर रहे हैं.
वसा के डॉ. सुमित वैद्य ने जानकारी दी कि वर्तमान में वसा संस्था में 4 गाय, 1 भैंस, 3 विकलांग बछडे, 1 बैल का इलाज चल रहा है जबकि 41 बड़े श्वान और 14 छोटे पिल्लों का इलाज किया जा रहा है. इसके अलावा 16 बिल्लियाँ और 3 बिल्ली के बच्चे भी हैं और कबूतर 26 और 2 बत्तखें ऐसें 109 प्राणि वसा एनिमल्स रेस्क्यू सेंटर में इलाज ले रहे हैं. ये आकडा रोज ही बदलता है. कुछ प्राणी पुरी तरहा से ठीक होके उनको उनके मूल स्थान पर छोडा जात है, कुछ प्राणिप्रेमी परिवार द्वारा दत्तक लिये जाते है, और कूछ प्राणियो की मौत हो जाती है!
* आइए.. मूक जीवों के साथ जन्म दिन मनाएं!
वसा की ओर से मुकेश वाघमारे ने प्राणी प्रेमी नागरिकों को आव्हान किया है कि वे अपना जन्म दिन, अपने प्रियजनों का जन्म दिन, स्मृति दिवस श्री गोरक्षण पशु चिकित्सालय और वसा पशु बचाव केंद्र में घायल मूक पशु के साथ मनाएं और उन्हें एक दिन का भोजन दान करें .* जन्मदिन की तारीख कैसे बुक करें?
यदि आपका जन्मदिन है या आप किसी प्रियजन की याद में मूक जीवों को भोजन दान करना चाहते हैं, तो आप वसा संस्था से 9970352523 और 9595360756 पर संपर्क करके भोजन दान बुक कर सकते हैं ऐसी जानकारी संस्था के कोषाध्यक्ष भूषण सायंके ने दी.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button