अमरावतीमुख्य समाचार

शहर पुलिस के डायल 112 पर आयी 17 हजार 500 कॉल

प्रत्येक कॉल को शहर पुलिस ने दी पूरी तवज्जो

* कई मामलों में समय रहते की गई कार्रवाई
* एक व्यक्ति को फांसी लेने से भी बचाया गया
अमरावती/ दि.30- अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में 14 सितंबर 2021 से डायल 112 की सेवा प्रारंभ हुई थी और तब से लेकर अब तक विगत 15 माह के दौरान डायल 112 पर 17 हजार 500 कॉल रिसिव हुई है. जिसमें से प्रत्येक कॉल को पूरी तवज्जो दी गई अब अधिकांश मामलों में समय रहते कार्रवाई की गई. जिससे संभावित अनिष्ठ टाला जा सका. इस दौरान जहां 13 नवंबर को अमरावती बंद के दौरान डायल 112 पर एक ही दिन में 496 कॉल आई और प्रत्येक कॉल को रिसिव करने के साथ ही पुलिस ने हर शिकायत व जानकारी को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई की. वहीं एक मामला ऐसा भी रहा जब पारिवारिक विवाद के चलते खुद को कमरे में बंद करते हुए आत्महत्या करने के लिए फांसी लगा चुके व्यक्ति के बारे में जानकारी मिलते ही पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर कमरे का दरवाजा तोडा और फांसी के फंदे पर लटके व्यक्ति को नीचे उतारकर उसकी जान बचाई. ऐसे में कहा जा सकता है कि, शहर पुलिस आयुक्तालय के नियंत्रण कक्ष में शुरु की गई डायल 112 सेवा शहरवासियों के लिए काफी मददगार साबित हुई है.

एक ही दिन में 496 कॉल
विगत वर्ष नवंबर माह के दौरान 12 व 13 नवंबर को अमरावती शहर में काफी तनावपूर्ण स्थिति बन गई और 13 नवंबर को अमरावती बंद के दौरान तनाव काफी बढ गया था. उस दिन शहर में जगह-जगह पर मारपीट व पत्थरबाजी की घटनाएं घटित हुई थी तथा कई स्थानों पर भीड अनियंत्रित हो रही थी, जिसकी वजह से पुलिस नियंत्रण कक्ष में हर थोडी-थोडी देर में शहर के इलाकों से लोगबाग जानकारी देने व सहायता प्राप्त करने के लिए फोन कर रहे थे. जिसके चलते एक ही दिन के दौरान डायल 112 पर 496 कॉल आई और प्रत्येक कॉल को रिसिव करते हुए आवश्यक कार्रवाई भी की गई. जिसकी वजह से अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय का रैंक चौथे स्थान से उंचा उठकर दूसरे स्थान पर आ गया.

युवती का अपहरण करने वाले तुरंत धरे गए
विगत 8 मार्च को डायल 112 पर सूचना मिली कि, दो लोग हिरोहोंडा बाइक पर सवार होकर आये और पिस्तौल से हवा में गोलीबारी करते हुए 17 वर्षीय लडकी को भगा ले गए. राजापेठ पुलिस थाना क्षेत्र में घटित इस घटना के बारे में नियंत्रण कक्ष व्दारा सभी पुलिस थानों को तुरंत अलर्ट किया गया. जिसके चलते वारदात में शामिल दोनों आरोपी कुछ ही समय के भीतर शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में ही गिरफ्तार किये जा सके.

ट्रान्सपोर्ट नगर से दी गई थी दंगे की झूठी खबर
विगत 29 अप्रैल को रात करीब सवा 11 बजे एक व्यक्ति ने डायल 112 पर फोन करते हुए जानकारी दी कि, ट्रान्सपोर्ट नगर परिसर में करीब 400-500 लोग अपने हाथों में तलवार लेकर दंगा करने की तैयारी में है. इस कॉल को बेहद गंभीरता से लेते हुए नियंत्रण कक्ष में तुरंत ही नागपुरी गेट पुलिस स्टेशन की सीआर वैन को मौके पर भेजा, लेकिन ट्रान्सपोर्ट नगर में चारों ओर शांतिपूर्ण माहौल दिखाई दिया, तो पुलिस ने एकबार फिर कॉल करने वाले व्यक्ति को फोन लगाया. तब उस व्यक्ति ने टालमटोल वाले जवाब देकर अपने फोन को बंद कर दिया. ऐसे में पुलिस को गलत जानकारी देने तथा शहर में अफवाह फैलाने को लेकर संबंधित शिकायतकर्ता के खिलाफ नागपुरी गेट पुलिस स्टेशन में अपराध दर्ज किया गया था.

पांच वर्षीय बच्चे को मिलाया मां-बाप से
8 फरवरी 2022 को दोपहर 1 बजे के आसपास किसी व्यक्ति ने डायल 112 पर फोन करते हुए जानकारी दी कि, महाराष्ट्र पब्लिक स्कूल के पास पांच वर्षीय बच्चा पाया गया है. जो अपना नाम और घर का पता नहीं बता पा रहा है, ऐसे में नियंत्रण कक्ष ने तुरंत ही गाडगे नगर के मार्शल पथक को मौके पर रवाना किया और मार्शल पथक इस बच्चे को अपने साथ लेकर पुलिस स्टेशन ले आया. पश्चात इस बच्चे के मां-बाप की खोजबीन करनी शुरु की गई. इसी दौरान इस परिसर में एक महिला व पुरुष किसी की खोजबीन करते हुए काफी हैरान-परेशान दिखाई दिये. जिनसे पूछताछ करने पर पता चला कि, उनका पांच वर्षीय बच्चा खो गया है. साथ ही इस बात की पुष्टी भी हुई कि, ये दोनों ही पुलिस के कब्जे में रहने वाले बच्चे के माता-पिता है. वहीं जब बच्चे ने अपने माता-पिता को पहचान लिया, तो बच्चे को मां-बाप के हवाले कर दिया गया.

फांसी लगा चुके व्यक्ति की जान बचाई
23 दिसंबर 2021 की शाम सवा छह बजे के आसपास डायल 112 को जानकारी मिली कि, नांदगांव पेठ थाना क्षेत्र अंतर्गत एक घर में पति-पत्नी व सास के बीच काफी जोरदार झगडा चल रहा है, अत: मदद भेजी जाए, जानकारी मिलते ही नांदगांव पेठ पुलिस को मौके पर रवाना किया गया, तो पता चला कि, महिला के पति ने खुद को घर के कमरे में बंद करते हुए सिलिंग फैन से लटककर फांसी लगा ली है. यह जानकारी मिलते ही पुलिस कर्मियों ने तुरंत घर का दरवाजा तोडा और फांसी के फंदे पर लटके व्यक्ति को नीचे उतारकर उसे दवाखाने में भर्ती कराया. इसके चलते उस व्यक्ति की जान बचा ली गई.

घर में बंद युवती को छुडाया
3 मार्च 2022 को दोपहर 12 बजे डायल 112 पर सूचना मिली कि, वलगांव पुलिस थाना क्षेत्र के नांदुरा गांव में एक युवती ने परिवार को बताये बिना अपनी पसंद वाले लडके से कोर्ट मैरेज कर ली. यह बात पता चलने पर युवती के पिता ने उसे दो-तीन दिन से घर के भीतर बंद रखा है और युवती के साथ लगातार मारपीट की जा रही है. सूचना मिलते ही वलगांव पुलिस स्टेशन के डायल 112 वाहन को नांदूरा गांव भेजा गया और महज 18 मिनट के भीतर घटनास्थल पर पहुंचकर उक्त युवती को सकुशल छुडाया गया.

7 मिनट में पकडा छेडखानी का आरोपी
21 मार्च 2022 की दोपहर 1 बजे के आसपास डायल 112 को सूचना मिली कि, खोलापुरी गेट पुलिस थाना अंतर्गत 16 वर्षीय नाबालिग लडकी के साथ एक लडका अश्लिल छेडखानी कर रहा है और उस लडकी को पुलिस सहायता की जरुरत है. यह जानकारी प्राप्त होते ही नियंत्रण कक्ष ने तुरंत ही खोलापुरी गेट मार्शल को मौके पर रवाना किया और मार्शल व्दारा महज 7 मिनट के भीतर मौके पर पहुंचकर लडकी के साथ छेडखानी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई.

Related Articles

Back to top button