अमरावतीमहाराष्ट्र

अमरावती में नए से लगाए जाएंगे 174 अधिकृत विज्ञापन होर्डिंग्ज

अनधिकृत होर्डिंग्ज की होंगी जांच

अमरावती/दि.13-मुंबई के घाटकोपर परिसर में हुए हादसे के बाद हडबडाकर जागे राज्य सरकार के आदेश के बाद मनपा प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए शहर के 404 में से 203 होर्डिंग्ज हटाए. उनके स्ट्रक्चरल ऑडिट के बाद अब पुराने में से 114 और नए 60 ऐसे 174 होर्डिंग लगाने की अनुमति दी जाए, ऐसा प्रस्ताव तैयार किया गया है. इस पर से शहर में अब फिरसे 174 होर्डिंग्ज लगाए जाएंगे, ऐसी जानकरी है.

मनपा क्षेत्र में कई वर्षों से 404 विज्ञापन होर्डिंग्ज थे. इनमें से 230 अनधिकृत होने से मनपा के बाजार परवाना विभाग द्वारा वह होर्डिंग्ज हटाए गए थे. 174 होर्डिंग्ज शेष रह गए. इनमें से 114 लोगों ने स्ट्रक्चरल स्टॅबिलिटी प्रमाणपत्र के साथ विज्ञापन होर्डिंग्ज अधिकृत करने के लिए मनपा का प्रस्ताव दिया है. उसी समय 64 होर्डिंग धारकों से अब तक न तो स्ट्रक्चरल स्टॅबिलीटी प्रमाणपत्र मिला है और न ही कोई प्रस्ताव आया. इसलिए वे अनधिकृत है, ऐसा मनपा बाजार परवाना विभाग ने स्पष्ट किया है.

दौरान नए से विज्ञापन होर्डिंग्ज खडे करने के लिए 60 लोगों ने मनपा को प्रस्ताव दिया है. जिसके देखते हुए 114 स्ट्रक्चरल स्टॅबिलीटी प्रमाणपत्र के साथ प्रस्ताव पेश करने वाले पुराने होर्डिंग और 60 नए होर्डिंग ऐसे शहर में कुल 174 अधिकृत होर्डिंग दिखेंगे. विज्ञापन होर्डिग को लेकर शहर में तनाव निर्माण होने के बाद मनपा ने राजकमल चौक का होर्डिंग तुरंत हटाया था. इसके बाद पुलिस आयुक्त ने भी अनधिकृत होर्डिंग धारकों के खिलाफ मामला दर्ज करने के निर्देश मनपा को दिए.

* कार्रवाई करने के आयुक्त के आदेश
मनपा क्षेत्र में स्ट्रक्चर स्टॅबिलिटी प्रमाणपत्र न देने वाले तथा विज्ञापन होर्डिंग अनधिकृत करने के लिए कोई भी प्रस्ताव नहीं देने वाले होर्डिंग धारकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करके उनके होर्डिंग हटाने के निर्देश हाल ही में मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने दिए है.

15 होर्डिंग्ज का क्या?
शहर में कुल 15 होर्डिंग्ज है, जो सरकारी, शैक्षणिक संस्था तथा सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग ने लगाए है. उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है क्या? इस संबंध में मनपा प्रशासन द्वारा सरकार से मार्गदर्शन मांगा गया है. इतनाही नहीं तो बाजार परवाना विभाग ने संबंधित कार्यालय और संस्थाओं को यह होर्डिंग हटाने संदर्भ में पत्र भी दिया है. हालांकि, सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग अथवा संबंधित संस्था द्वारा इस पर ध्यान नहीं दिया गया. इसलिए सरकार के आदेश पर सरकारी कार्यालय और संस्था कितनी गंभीर है, यह दिखाई देता है.

जोननिहाय लगाए जाने वाले होर्डिंग्ज
जोन      पुराने         नए
1           36           14
2           58           32
3           3             4
4          16           10
5          1 0

Related Articles

Back to top button