अमरावती

पुलिस को चाहिए रेकॉर्डधारी 178 आरोपी

हत्याकांड ने मचाई थी सनसनी

अमरावती/दि.30 – विविध प्रकार के एक से ज्यादा गंभीर स्वरुप के अपराध कर अभी तक फरार रहने वाले जिले के 178 रेकॉर्ड पर रहने वाले अपराधियों का पता पुलिस लगा रही है. जिले में इस वर्ष अचलपुर शहर से अपराधिक पृष्ठभूमि के एक युवक का अपहरण कर उसकी निर्मम हत्या की गई. उसके बाद उसकी लाश जलाकर टूकडे कर मध्यप्रदेश के नदी में फेंके थे. इस घटना से जिले में सनसनी मची थी.
1 जनवरी से 31 दिसंबर 2020 तक जिले में हत्या की 88 घटनाएं घटीत हुई हैं. इनमें से 84 हत्या की घटनाओं का पता लगाकर आरोपियों को गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता मिली. हत्या की घटना भलेही जिले में घटीत हुई हो फिर भी संगठीत अपराधों में मात्र कमी आयी है. ग्रामीण क्षेत्र में हर वर्ष दो ही घटनाएं संगठीत अपराध से घटीत होने की बात सामने आयी है. हत्या की 24 घटनाएं शहरी क्षेत्र में तथा 64 घटनाएं ग्रामीण क्षेत्र में घटीत हुई. जिले में हत्या के प्रयास 106, बलात्कार 190, जबरन चोरी की 73 घटनाएं घटीत हुई. इनमें से 70 घटना शहरी क्षेत्र की है. सेंधमारी की 357 घटनाएं जिले में घटीत हुई. उनमें से 122 घटनाएं प्रकाश में आयी. सेंधमारी में चोरों का पता पुलिस लगा रही है.

सालभर में 124 आरोपी तडीपार

बार-बार गंभीर स्वरुप के अपराध दाखल व तीन आरोपियों से कानून व सुव्यवस्था बिगड सकती है, ऐसे 124 लोगों को तडीपार किया था. जिसमें सर्वाधिक 107 तडीपार शहर क्षेत्र में तथा 17 तडीपार ग्रामीण क्षेत्र में थे. 81 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था.

अपराधिक प्रवृत्ति से दो हत्याएं

ग्रामीण क्षेत्र के अचलपुर से एक संगठीत अपराध में 3 दिसंबर को अपराधिक पृष्ठभूमि के दो लोगों ने एक युवक की हत्या की. उसकी लाश जलाकर, टूकडे कर वह मध्यप्रदेश की मेघा नदी में फेंके थे. दूसरी घटना तिवसा में 9 अगस्त को घटी थी. 14 लोगों ने एक युवक के घर में घूसकर उसे चाकू से घौंप दिया था. शहर में एक डेढ महिने के मासून को कुए में फेंकने की घटना राजापेठ थाना क्षेत्र में घटीत हुई थी. इस मामले में राजापेठ पुलिस ने मासूम की मां को गिरफ्तार किया था किंतु इस मामले की अभितक कबुली न मिलने से इसका रहस्य अभी भी कायम है.

  • विविध मामलो में पुलिस को वांटेड रहने वाले आरोपियों की पथक व्दारा तलाशी मुहिम शुरु है. हर दो-तीन महिने में इसकी समीक्षा भी की जाती है. गंभीर स्वरुप के अनेक अपराध प्रकाश में लाने में पुलिस सफल हुई है. अनेक गंभीर मामलो की जांच कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.
    – डॉ.हरि बालाजी एन,
    जिला पुलिस अधिक्षक अमरावती

Related Articles

Back to top button