अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में हाइड्रोसील के 180 मरीज

पहले मरीजों की संख्या थी 1419

* इस वर्ष के अंत तक जिले को इस बीमारी से मुक्त करने का मानस
* हाथी रोग कार्यालय के अधिकारी डॉ. सैयद जुनैद फैसल का कहना
अमरावती/दि.15-हाथी रोग जैसी बीमारी के बाद अमरावती जिले में हाइड्रोसील के 180 मरीज हैं. वर्ष 2019 में यह संख्या 1419 थी. पश्चात मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरु किए गए अभियान के तहत मरीजों की निःशुल्क शस्त्रक्रिया करने के बाद यह संख्या धीरे-धीरे कम हुई है. अब इस वर्ष के अंत में जिले को इस बीमारी से मुक्त करने की तैयारी हाथी रोग कार्यालय के अधिकारी डॉ. सैयद जुनैद फैसल के नेतृत्व में की गई है और संपूर्ण जिले में जगह-जगह 15 से 21 अगस्त के दौरान शिविर का आयोजन किया जाने वाला है.
हाथी रोग कार्यालय के अधिकारी डॉ. सैयद जुनैद फैसल ने बताया कि अमरावती जिले में वर्ष 2019 में कुल 1419 मरीज हाइड्रोसील के थे. यह बीमारी पुरुष के अलावा महिलाओं के स्तन में भी रहती है. जिले में कोई भी महिला इस रोग की चपेट में नहीं है. कोरोना काल के समय संबंधित मरीजों ने इस पर उपचार नहीं करवाया, लेकिन जिला मलेरिया विभाग के हाथीरोग कार्यालय द्वारा जिले की सभी तहसीलों में शिविर का आयोजन कर जनजागरण किया गया. इस रोग पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निःशुल्क शस्त्रक्रिया की जाती है. वर्तमान में अमरावती जिले में हाइड्रोसील के 180 मरीज हैं. लेकिन इस वर्ष के अंत में जिले को इस रोग से मुक्त करने का मानस स्वास्थ्य विभाग का है. इसके तहत डॉ. सैयद जुनैद फैसल, प्रवीण चकुले, विजय तोंडरे, आशीष कांडलकर समेत अन्य सर्वेक्षण करने के साथ जनजागरण भी कर रहे हैं.

मनपा के पास आंकड़े नहीं
जिला मलेरिया विभाग कार्यालय की इमारत में स्थित हाथीरोग कार्यालय के पास जिले के हाइड्रोसील के मरीज के सर्वेक्षण के तहत आंकड़े जिस तरह निकाले गए हैं, यह आंकड़े मनपा के स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध नहीं है. इस संदर्भ में स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले से संपर्क करने पर वे उपलब्ध नहीं हो पाने से उनकी प्रतिक्रिया नहीं ली जा सकी.

Related Articles

Back to top button