अमरावती

19 कृषि केंद्र के लाइसेंस निलंबित

कुछ बीज के सैम्पल निकले दोषयुक्त

* किटनाशक के 14 सैम्पल कोर्ट केस के लिये पात्र
अमरावती/ दि.10– कृषि विभाग की टीम व्दारा 2021-22 के दौरान कृषि केंद्रों में बीज व किटनाशक के सैम्पल निकालकर उसकी जांच की गई. इसमें 19 सैम्पल दोषयुक्त पाये गए. जिस वजह से कृषि सेवा केंद्र के लाईसेंस निलंबित किये गए. बिज के दो सदोष सैम्पल के लिए एफआईआर दर्ज की गई है.
खरीफ सीजन में बीज खाद व किटनाशक के 2 हजार 507 सैम्पल टीम ने लिये. जिसमें से 85 सैम्पल कोर्ट मामले के लिए पात्र है. 108 सैम्पल में चेतावनी दी जाने की बात कृषि विभाग ने बताई. इसमें बीज के 1427 सैम्पल में 38 सैम्पल कोर्ट केस के लिए पात्र माने गए है. उन्हें इसके लिए चेतावनी दी गई है. दो कृषि केंद्र के लाईसेंस निलंबित किये गए है. टीम व्दारा रासायनिक खाद के 803 सैम्पल लिये गए. इसमें से 33 सैम्पल कोर्ट केस के पात्र हैं. इस वजह से उनके खिलाफ कार्रवाई करने की प्रक्रिया शुरु की गई है. 42 सैम्पल के लिए चेतावनी दी गई व 16 केंद्र के लाईसेंस निलंबित किये गए. इसके अलावा किटनाशक के 14 सैम्पल कोर्ट केस के लिए पात्र है, ऐसी जानकारी कृषि विभाग ने दी.

एचटीबीटी के 868 क्विंटल बीज बरामद
प्रतिबंधित एचटीबीटी के बीज बेचने के मामले में उडन दस्ते ने दो विके्रताओं के यहां छापा मारकर 14.79 लाख रुपए कीमत के 868 क्विंटल बीज बरामद किये है. इन दोनों मामलों में एफआईआर दर्ज की गई, ऐसी जानकारी कृषि विकास अधिकारी जी.बी.देशमुख ने दी.

Related Articles

Back to top button