अमरावती

जिले में प्राकृतिक आपदा के १९ लोगों की मौत

२ हजार ७८४ परिवार हुए बाधित

  • १.९८ लाख हेक्टेयर क्षेत्र की फसल का नुकसान

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१३. – इस वर्ष बरसात के दिनों में १९ लोग प्राकृति आपदा के भेंट चढ़ गए है. इसके अलावा छोटे-बड़े ५१ मवेशियों की भी जान गयी है. वहीं इन आपदाओं से २ हजार ७८४ परिवार बाधित हुए है. जबकि १ लाख ९८ हजार ८९२ हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों का नुकसान हुआ है. वहीं ४२ हजार ८५० हेक्टेयर खेत जमीन खराब होने की रिपोर्ट प्रशासन को भेजी गयी है.
यहां बता दें कि जिले के १० तहसीलों में विगत जून से सितंबर के दरम्यिान बारिश ने अपने औसत को पार कर लिया है. मूसलाधार बारिश व अतिवृष्टि से नदी-नालों में बाढ़ आ गयी है. इससे बड़े पैमाने पर वित्त और प्राणहानि हुई है. बीते चार माह की अपादाओं में जिले के ५३० ग्रामीण क्षेत्रों के २७८४ परिवार बाधित हुए है. वहीं १९ लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी है. इनमें से ११ लोग बाढ़ के पानी में बह गए है. जबकि आठ लोगों की गाज गिरने से मौत हो गई है. यह सभी मामले सरकारी मदद के लिए पात्र ठहराए गए है. आठ मामलों में चार-चार लाख रुपयों की मदद दी गई है. चार माह की अवधि में प्राकृतिक आपदा से २३ बड़े दुधारू मवेशियों की मौत हो गई है. इनमें से १४ मामलों में ४.२५ लाख रुपयों की मदद दी गई है. १७ छोटे दुधारू पशुओं की मौत हो गयी है. इनमें से चार मामलों में ६४ हजार रुपयों की मदद दी गयी है. इसके अलावा आपदाओं में २६ घरों का पूरी तरह से नुकसान हुआ है. इसके लिए १ लाख २७ हजार ६५० रुपयों की सरकारी मदद दी गई है. ९६ घरों का आंशिक रूप से नुकसान हुआ है. इसके लिए १० लाख ७५ हजार ३९४ रुपयों की सरकारी मदद दी गई है. वहीं ५७७ घरों का पूरी तरह से नुकसान हुआ है. इसके लिए २ लाख ८४ हजार ९०० रुपयों की मदद जिला प्रशासन की ओर से दी गई है.

  • खेत फसलों का तहसील निहाय नुकसान

आपदा के दौरान अमरावती तहसील में ३१ हजार ९४३ हेक्टेयर, भातकुली तहसील में १६१.२५ हेक्टेयर, नांदगांव खंडेश्वर तहसील में १०५८ हेक्टेयर, धामणगांव रेलवे तहसील में २८०३४ हेक्टेयर, चांदूररेलवे में २०६७९ हेक्टेयर, मोर्शी में १९२७७ हेक्टेयर, वरूड़ में २९९७० हेक्टेयर, अचलपुर में ११०६० हेक्टेयर, चांदुरबाजार में १६१८५ हेक्टेयर, अंजनगांवसुर्जी में १९३२३ हेक्टेयर, धारणी में ११७२९ हेक्टेयर, चिखलदरा तहसील में ९३८८ हेक्टेयर का नुकसान हुआ है. तिवसा व दर्यापुर तहसील में कोई नुकसान नहीं हुआ है.

 

Related Articles

Back to top button