अमरावती

म्युकर मायकोसिस के 194 मरीज

3 लोगों की आंखे निकालनी पडी

  • 1 मरीज के 16 दांत निकाले गये

अमरावती/दि.16 – जिले में अब तक म्युकर मायकोसिस के 194 मरीज पाये जा चुके है. जिसमें से 76 मरीज इलाज के बाद ठीक होकर सकुशल अपने घर लौट गये है. वहीं 65 मरीजों पर महात्मा फुले जनआरोग्य योजना अंतर्गत नि:शुल्क शल्यक्रिया व इलाज किये गये. किंतु बावजूद इसके 12 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो गयी. वहीं इस समय 111 मरीजों पर अलग-अलग अस्पतालों में इलाज जारी है. जिसमें से जिला सामान्य अस्पताल में 33, सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में 3, पीडीएमसी में 30 तथा निजी अस्पतालों में 12 मरीजों को इलाज किया जा रहा है. इनमें से तीन मरीजों की आंखे निकालनी पडी है. साथ ही एक मरीज के जबडे में ब्लैक फंगस का इंफेक्शन काफी अधिक पैमाने पर बढ जाने की वजह से उसके जबडे के उपरी हिस्से से सभी 16 दांतों को निकालना पडा.

– 111 म्युकर मायकोसिस के मरीज जिले में इलाज ले रहे है.
– 12 म्युकर मायकोसिस मरीजों की अब तक जिले में मौत हो चुकी है.

म्युकर मायकोसिस के लक्षण

आंखों की पलकों पर सूजन, दांत व दाढ में दर्द, सिरदर्द, स्मरण शक्ति का कम होना आदी म्युकर मायकोसिस के लक्षण है. पोस्ट कोविड मरीजों में किसी भी तरह के लक्षण पाये जाने पर तुरंत ही डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच करायी जानी चाहिए. इस आशय का आवाहन डॉ. नम्रता सोनोने द्वारा किया गया है.

ये सावधानियां है जरूरी

पोस्ट कोविड मरीजों में म्युकर मायकोसिस के लक्षण दिखाई देते ही डॉक्टरों की सलाह से इलाज किया जाना चाहिए. यद्यपि यह बीमारी एक-दूसरे के संपर्क में आने से नहीं होती. किंतु इसकी ओर अनदेखी भी नहीं की जा सकती.

इलाज जारी रहने के दौरान ही निदान

जिला सामान्य अस्पताल में नेहरू नगर निवासी एक 60 वर्षीय मरीज विगत 11 जून को भरती कराया गया था. जिसका इलाज जारी रहने के दौरान ही यह बात ख्याल में आयी कि, उसकी दायी आंख खराब हो चुकी है. ऐसे में उसे 11 जून को ही नागपुर रेफर किया गया और इस समय उस पर नागपुर में इलाज चल रहा है.

33 वर्षीय युवक के 16 दांत निकालने पडे

नांदगांव पेठ निवासी 33 वर्षीय युवक के दांतों में काफी बडे पैमाने पर इंफेक्शन हो गया था. ऐसे में उसके उपरी जबडे के सभी 16 दांतों को निकालना पडा.

  • जिले में अब तक म्युकर मायकोसिस के 194 मरीज पाये जा चुके है. इस बीमारी पर इलाज और शल्यक्रिया काफी महंगे होते है. किंतु 65 मरीजों पर महात्मा ज्योतिराव फुले जनआरोग्य योजना अंतर्गत नि:शुल्क शल्यक्रिया की गई और इस समय सरकारी व निजी अस्पतालों में कुल 78 मरीजों पर इलाज जारी है.
    – डॉ. सचिन सानप
    जिला समन्वयक, महात्मा फुले जनआरोग्य योजना

Related Articles

Back to top button