अमरावती

राज्य में ढाई लाख ड्राइविंग लाइसेंस प्रलंबित

नई कंपनी की ओर से लाइसेंस की छपाई करने में विलंब

अमरावती/दि.22– राज्य में वाहन चलाने के लाइसेंस और वाहन पंजीयन प्रमाणपत्र यानि आरसी का नया लेजर प्रिंटयुक्त स्मार्ट कार्ड जुलाई माह से मिलने वाला था. परंतु इससे पहले ही पुरानी कंपनी ने छपाई का काम बंद कर दिया तथा नई कंपनी द्बारा छपाई का काम शुरु करने में विलंब हुआ. इसके चलते राज्य के 27 आरटीओ कार्यालय में 2.50 लाख लाइसेंस का काम प्रलंबित पडा हुआ है. हालांकि आगामी एक सप्ताह के भीतर सभी संबंधितों को उनके लाइसेंस मिल जाएंगे. ऐसा दावा परिवहन विभाग द्बारा किया गया है.
बता दें कि, परिवहन विभाग ने नये स्मार्ट कार्ड की छपाई का काम कर्नाटक स्थित द एमसीटी कार्ड एण्ड टेक्नॉलॉजी प्रा.लि. नामक कंपनी को दिया है. वहीं इससे पहले यह काम हैदराबाद की रोजमार्टा नामक कंपनी के पास था. स्मार्ट कार्ड का काम नई कंपनी को दिए जाने के चलते पुरानी कंपनी ने स्मार्ट कार्ड की छपाई का काम बंद कर दिया. वहीं नई कंपनी की ओर से काम शुरु करने में विलंब हुआ. जिसके चलते राज्य में बडे पैमाने पर लाइसेंस व आरसी का काम अटका पडा है. इसी बीच परिवहन विभाग ने संबंधित कंपनी को स्मार्ट कार्ड की छपाई के काम को गतिमान करने का आदेश दिया है. साथ ही दावा किया है कि, जल्द ही आरसी वितरण का काम शुरु कर दिया जाएगा. साथ ही साथ ड्राइविंग लाइसेंस भी संबंधितों को जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा.
* लेजर प्रिंट का क्या है फायदा?
नये स्मार्ट कार्ड को लेजर प्रिंट के जरिए तैयार किया जा रहा है. जिसके चलते पुराने स्मार्ट कार्ड की तरह जानकारी अस्पष्ट अथवा धुंधली होने की समस्या नये स्मार्ट कार्ड में नहीं होगी.
* आरटीओ कार्यालय में आने वाले नये आवेदकों को अब ड्राइविंग लाइसेंस व आरसी का स्मार्ट कार्ड दिया जा रहा है. पुराने प्रलंबित स्मार्ट कार्ड की छपाई के काम को भी गतिमान करने का आदेश वरिष्ठाधिकारियों द्बारा जारी किया गया है. जिसके चलते आगामी 7 दिनों के भीतर आरसी व ड्राइविंग लाइसेंस के वितरण का काम शुरु होगा.
– रामभाउ गित्ते,
आरटीओ, अमरावती.

Related Articles

Back to top button