अमरावती

महापालिका में 2.59 करोड के सौचालय घोटाले का मामला

आर्थिक अपराध शाखा पुलिस ने 668 पन्नों का दोषारोपपत्र दायर किया

* 74.80 लाख रुपए निकालने का प्रयास कर की थी धोखाधडी
अमरावती/ दि.29– अमरावती महानगर पालिका में 2.50 करोड रुपए के शौचालय घोटाले का मामला पूरे महाराष्ट्र में चर्चा का विषय बना. इस मामले में महापालिका के सामान्य प्रशासन विभाग के अधिक्षक ने दो वर्ष पूर्व इस मामले की शिकायत दी थी. पुराने लाभार्थी व पुराने ही व्यक्तिगत शोैचालय दिखाते हुए 74 लाख 80 हजार रुपए का बिल निकालने का प्रयास कर महापालिका के साथ धोखाधडी की थी. इस मामले की आर्थिक अपराध शाखा पुलिस ने तहकीकात पूरी कर ली. 668 पन्नों का दोषारोपपत्र तैयार कर अदालत में दायर किया गया है.
महापालिका के लेखा विभाग के लिपिक अनुप सारवान, बडनेरा जोन क्रमांक 4 के ठेका लिपिक संदीप राईकवार, ठेकेदार गजानन ढेवले, योगेश कावरे के खिलाफ दोषारोपपत्र तैयार किया गया है. इसमें से अनुप सारवान की एक माह पूर्व ही मौत हो गई. 74.80 लाख रुपए की हेराफेरी का मामला बडेनरा जोन में उजागर हुआ था. बडनेरा जोन के तहत 11372 व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण न करते हुए करीब 2 करोड 49 लाख 22 हजार रुपए की राशि निकाली गई थी. पहले फर्जी बिल मंजूर होने के कारण बडनेरा जोन के कर्मचारियों की हिम्मत बढ गई थी. इस मामले का पर्दाफाश होते ही तेजी से कार्रवाई की गई. 26 जून 2020 को बडनेरा जोन में 74.80 लाख रुपए के फर्जी बिल प्रस्तुत करने के मामले में अपराध दर्ज किया गया था. इस मामले में लेखा विभाग के लिपिक अनुप सारवान, बडनेरा जोन क्रमांक 4 के अस्थायी लिपिक संदीप राईकवार को गिरफ्तार किया गया था.
फर्जी बिल प्रस्तुत कर ढाई करोड रुपयों की राशि निकालने में सफल हुए सारवान व राईकवार ने फिर दोबारा 3 फर्जी फाईल प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत की. उसके माध्यम से 74.80 लाख रुपए के व्यक्तिगत शौचालय निर्माण करने का दावा करते हुए ठेकेदार व्दारा दिये गए बिल बडनेरा जोन में मंजूर के लिए निगमायुक्त के पास भेजे थे. मगर तत्कालिन निमायुक्त प्रशांत रोडे को संदेह होने पर जांच की गई. जिससे इतनी बडी हेराफेरी का पर्दाफाश हुआ. बता दे कि, इस घोटाले के उजागर होने पर तत्कालीन निगमायुक्त ने उपायुक्त विजय थोरात की एक सदस्यीय जांच समिति गठित की. समिति ने की जांच में सारवान व राईकवार को जिम्मेदार ठहराया. जांच समिति ने 2.49 करोड रुपए की हेराफेरी होने के मामले का पर्दाफाश किया.

Related Articles

Back to top button