अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती में 2 करोड का कारोबार

सैकडों मूर्तियां बुक, यही हाल डीजे और एलईडी स्क्रीन का

* कुर्ते की डिमांड, 15 हजार की ऑर्डर्स
* सज रही शहर की गली-गली, राम मंदिरों की छटा निराली
अमरावती/दि.12- प्रभु श्रीरामचंद्र के अयोध्या में भव्य-दिव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अगली 22 जनवरी सोमवार को होने जा रहे समारोह के कारण जन-जन में अपार उत्साह का संचार हो रखा है. ऐसे ही मार्केट में भी फूलों, मूर्तियों, डीजे, पंडालों, एलईडी स्क्रीन तथा खास इस पर्व के लिए बनाए गए कुर्ते की जोरदार डिमांड के कारण रौनक बढी है. बाजार के जानकार बता रहे हैं कि मकर संक्रांति की ग्राहकी के साथ ही इस बार राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह ने बाजार में स्फूर्ति ला दी है. 2 करोड से अधिक का कारोबार होने की संभावना जताते हुए जवाहर गेट के प्रसिद्ध व्यवसायी ने अंदाजा बताया कि आंकडा बढ सकता है. कम नहीं होगा.
* डीजे, पंडाल बुक
डीजे और पंडाल व्यवसाय से जुडे विक्की गुप्ता ने अमरावती मंडल को बताया कि, प्रत्येक गली, मोहल्ले से डीजे और पंडाल के लिए ऑर्डर प्राप्त है. रविवार 21 जनवरी से ही उत्सव आरंभ हो जाएगा अत: 20 जनवरी तक पंडाल लगाने कहा गया है. डीजे भी बुक हो गए हैं. साउंड सिस्टम से जुडे कारोबारियों ने बताया कि कई मंदिरों और संस्थान से ऑर्डर मिले हैं. उन्होंने स्वीकार किया कि रेट थोडे बढ गए हैं.
* फूलों की लडियों के ऑर्डर
22 जनवरी को पुन: दिवाली मनाने का आहवान विश्व हिंदू परिषद और राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने किया है. इसलिए दीए के बडे प्रमाण में ऑर्डर प्राप्त होने की जानकारी मिट्टी के शिल्पी दे रहे हैं. उसी प्रकार फूलों के व्यापारियों का कहना है कि 21-22 जनवरी को अनेक मंदिरों के साथ-साथ कई गणमान्य ने अपने घरों पर फूलों की लडियों से सजावट के ऑर्डर बुक कराए हैं. फूलों का भी अच्छा खासा बिजनेस होने वाला है.
* 200 मूर्तियां बुक
श्रीराम आर्टस राजापेठ बजरंग टेकडी के संचालक पवन श्रीवास ने बताया कि राम जी की मूर्तियां खास इस उत्सव के लिए तैयार की गई है. 1500 रुपए की एक मूर्ति है. श्रीवास के अनुसार इस बार भक्तों में उत्साह का आलम यह है कि अभी करीब 200 प्रतिमाएं बुक हो गई है. इसकी संख्या बढने की पूरी संभावना है. श्रीवास हनुमान जी की भी सुंदर पीओपी मूर्तियां गढते हैं. उन्होंने बताया कि मूर्ति में असली धोती, दुपट्टा और खडों से श्रृंगार किया जाता है. जिससे मूर्ति का आकर्षण बढ जाता है. मोतियों की माला प्रभु की शोभा बढाती है.
* पीतल के राम दरबार की मांग
पीओपी के साथ ही सदैव पूजा घर में स्थापित करने हेतु पीतल की राम दरबार मूर्तियों की डिमांड मार्केट में रहने की जानकारी विक्रेताओं ने दी. एक विक्रेता ने दावा किया कि यह डिमांड अगली 22 जनवरी के बाद भी कायम रहेगी. रामनवमी तक हजारों मूर्तियों का व्यवसाय होने की संभावना उन्होंने व्यक्त की.
* हजारों कुर्तो की डिमांड
युवाओं में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अवसर उपलक्ष्य बनाए गए खास कुर्तो की बडी क्रेज दिखाई दे रही है. अमरावती में ही हजारों कुर्ते तैयार किए गए हैं. हजारों की बुकिंग हो जाने की जानकारी एक कारोबारी ने दी. उन्होंने बताया कि कुर्ते की रेंज 200 रुपए से लेकर केवल 300 रुपए तक है. उसी प्रकार अभी 8 दिनों का समय है. साइज के हिसाब से और कुर्ते ऑर्डर अनुसार तैयार किए जा रहे हैं. टी-शर्ट मुंबई, अहमदाबाद और दक्षिणी राज्यों से लाकर उपलब्ध कराई जा रही है.
* दुपट्टे और परचम की भारी डिमांड
जवाहर गेट के व्यवसायी ने बताया कि राम नाम के कुर्तो के साथ केसरिया दुपट्टा और झंडे की भी ऑर्डर पर ऑर्डर प्राप्त हो रही है. संख्या वे अभी नहीं बता सकते. गांव-शहरों से भी डिमांड आ रही है. माल सप्लाई करने में सहयोगियों की मदद लेनी पड रही. उन्होंने स्वीकार किया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण वे टेलर्स से अर्जेंट ऑर्डस में बडे साइज के झंडे बनवा रहे हैं. दर्जनों टेलर्स को काम मिला है. दुपट्टे का दाम होलसेल में 9 रुपए से लेकर 150 रुपए तक है. तोरण पताका 25 रुपए पैकेट से लेकर आगे मनचाही रेट व डिजाइन में उपलब्ध है. वाहनों पर झंडों के रेट 15 रुपए होने से दुपहिया चालक बहुत पसंद कर रहे है और लगा रहे हैं. चुनाव से पहले ऐसी ऑर्डर मिलने से निश्चित ही काम बढा है. जिससे मार्केट में चहल-पहल, रौनक है.

Related Articles

Back to top button