अमरावती

मनपा पर 2 करोड 30 लाख का कर्ज

मासिक आय 8 करोड, खर्च 16 करोड से अधिक

  • राज्य सरकार से आर्थिक सहायता की मांग

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२१ – महानगरपालिका पर 2 करोड 30 लाख रुपए कर्ज होने की जानकारी सामने आयी है. मनपा व्दारा आमदनी और खर्च तथा कर्ज की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के पश्चात इसका खुलासा हुआ है. महानगर पालिका को मनपा फंड व स्थानीय करो के माध्यम से 8 करोड रुपए की मासिक आय होती है. किंतु इसकी तुलना में 16 करोड रुपए प्रति माह खर्च मनपा को उठाना पडता है.
किसी भी व्यक्ति के जन्म से लेकर उसके मृत्यु तक जिम्मेदारियां पूर्ण करने वाली मनपा की आर्थिक स्थिति काफी जर्जर हो चुकी है. अमरावती मनपा के सामने अपनी मौजूदा श्रेणी को बचाए रखना अब मुश्किल होता दिखाई दे रहा है. स्थानीय सुविधाएं उपलब्ध करवाने को लेकर मनपा हमेशा ही निधी के अभाव में जुझती रहती है. अनेकों कार्य ऐसे है जो पैसे के अभाव में अधर में अटके हुए है.
सातवा वेतन आयोग लागू होने के चलते सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन व पार्षदों का वेतन भी मनपा में अटका हुआ है. इसके अलावा जीवन प्राधिकरण व महावितरण कंपनी के करोडो रुपए मनपा पर बकाया है. ठेकेदारों व भूसंपदान विभाग के साथ ही विदर्भ विकास वैधानिक महामंडल के कुल 230 करोड 28 लाख, 26980 रुपए मनपा पर कर्ज होने की जानकारी प्राप्त हुई है.
अमरावती मनपा को प्रतिमाह सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग, कर्मचारियों व अधिकारियों के वेतन व स्वच्छता विभाग कर्मचारी तथा अधिकारियों के वेतन व स्वच्छता संबंधित कार्यो पर 50 प्रतिशत रकम खर्च करनी पड रही है. इसके अलावा मनपा क्षेत्र के सभी पांच जोन अग्निशमन विभाग, शिक्षा विभाग, बाजार परवाना विभाग में काम करने वाले 3150 कर्मचारियों के वेतन पर लाखों रुपए खर्च हो रहे है. मनपा की स्थानीय आमदनी का अधिकतर हिस्सा वेतन में ही खत्म होने से मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने के लिए प्रशासन का दम फूल रहा है. बीते 10 वर्षो में स्थानीय आमदनी को बढाने के संदर्भ में किसी भी प्रकार के प्रयास न होने की वजह से मनपा की आर्थिक स्थिति अब और भी जर्जर हो चुकी है.

  • कर्ज माफी के लिए किए जा रहेे प्रयास

मनपा प्रशासन की ओर से लगातार कर्ज माफी के लिए प्रयास किए जा रहे है. सरकारी संस्थाओं का जो मनपा पर कर्ज है उसे माफ करवाया जा सके इसके लिए प्रयास किया जा रहा है. मनपा प्रशासन किसी भी कर्ज को चुकाने की स्थिति में नहीं है. आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से स्थानीय विकास कार्य भी बाधित हो रहे है.
– प्रशांत रोड, मनपा आयुक्त अमरावती

Related Articles

Back to top button