अमरावती

शहर के इतिहास में पहली बार क्राइम ब्रॉन्च के 2 यूनिट

चोरमले व आठवले को सौंपी गई कमान

* 46 पुलिस अधिकारियों के हुए अंतर्गत तबादले
* 21 पीआई, 12 एपीआई व 13 पीएसआई का समावेश
अमरावती/दि.1 – शहर पुलिस आयुक्तालय के इतिहास में पहली बार क्राइम ब्रॉन्च को दो हिस्सों में विभाजीत करते हुए यूनिट 1 व यूनिट 2 की स्थापना की गई है. साथ ही दोनों पथकों में स्वतंत्र तौर पर पुलिस निरीक्षक स्तर के अधिकारी दिए गए है. जिसके तहत गाडगे नगर के थानेदार आसाराम चोरमले को यूनिट क्रमांक 1 (फिल्ड) तथा शहर यातायात पुलिस विभाग के पुलिस निरीक्षक राहुल आठवले को यूनिट क्रमांक 2 (प्रशासन) का जिम्मा सौंपा गया है. इसके साथ ही शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने शुक्रवार 30 जून की शाम तबादला संबंधित आदेश जारी करते हुए शहर पुलिस आयुक्तालय के कुल 46 अधिकारियों को इधर से उधर कर दिया है. जिनमें 21 पुलिस निरीक्षक, 12 सहायक पुलिस निरीक्षक तथा 13 पुलिस उपनिरीक्षक स्तर के अधिकारियों का समावेश है.
बता दें कि, शहर पुलिस आयुक्तालय की स्थापना होने से लेकर अब तक शहर में अपराध शाखा की जिम्मेदारी हमेशा एक ही पुलिस निरीक्षक को सौंपी जाती थी. परंतु मौजूदा पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने शहर पुलिस के कामकाज में सुधार लाने की दृष्टि से अपराध शाखा को दो हिस्सों में विभाजीत किया है. अब तक अपराध शाखा का जिम्मा पुलिस निरीक्षक अर्जुन ठोसरे के पास था. जिनका ग्रामीण पुलिस विभाग में तबादला हो गया है. ऐसे में उनके तबादले की वजह से रिक्त हुए पद पर अब एक की बजाय दो पुलिस निरीक्षकों की नियुक्ति की गई है तथा क्राइम ब्रॉन्च को भी दो हिस्सों में विभाजीत किया गया है. जिसके तहत क्राइम ब्रॉन्च की यूनिट-1 के प्रभारी के तौर पर गाडगे नगर पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक आसाराम चोरमले तथा यूनिट-2 के प्रभारी के पद पर ट्रैफिक इंचार्ज राहुल आठवले को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है.
इसके अलावा शहर पुलिस आयुक्तालय के लगभग सभी पुलिस थानों विभागों तथा साइबर व आर्थिक अपराध शाखा के कई पुलिस अधिकारियों का भी तबादला किया गया है. जिसके तहत साइबर पुलिस स्टेशन की पुलिस निरीक्षक सीमा दातालकर का तबादला राजापेठ पुलिस स्टेशन में किया गया है. वहीं उनके स्थान पर खोलापुरी गेट पुलिस स्टेशन के पुलिस निरीक्षक गजानन तामटे को साइबर पुलिस थाने भेजा गया है. इसी तरह पुलिस कल्याण शाखा के गजानन गुल्हाणे को गाडगे नगर पुलिस थाने का जिम्मा सौंपा गया है. इसके अलावा इस तबादला सूची में फ्रेजरपुरा, नांदगांव पेठ, वलगांव व भातकुली के साथ ही आर्थिक अपराध शाखा को अछूता रखा गया है. जहां के पांचों प्रभारियों को उनके पदों पर कायम रखा गया है. जिनमें फ्रेजरपुरा के पीआई गोरखनाथ जाधव, नांदगांव पेठ के पीआई प्रवीण काले, वलगांव के पीआई सुरेंद्र अहीरकर, भातकुली के पीआई प्रवीण वांगे तथा आर्थिक अपराध शाखा के पीआई शिवाजी बचाटे का समावेश है.
इसके साथ ही शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने 12 सहायक पुलिस निरीक्षकों का भी तबादला किया है. जिनमें क्राइम ब्रांच के एपीआई पंकजकुमार चक्रे का तबादला नांदगांव पेठ, खोलापुरी गेट की एपीआई सोनूताई झामरे का तबादला राजापेठ, पश्चिम ट्रैफिक से वीरेंद्र केदारे का तबादला फ्रेजरपुरा, सीपी के रीडर मनीष वाकोड़े का तबादला क्राइम ब्रांच, फ्रेजरपुरा से सोनाली मेश्राम का तबादला गाड़गे नगर, साइबर सेल से महेंद्र इंगले का तबादला क्राइम ब्रांच, कंट्रोल रूम से मेघाली गावंडे का तबादला बडनेरा, गाड़गे नगर के महेश इंगोले का तबादला साइबर सेल, कोतवाली के सुमेध सोनोने का तबादला नागपुरी गेट, साइबर सेल के एपीआई रवींद्र सहारे का तबादला फ्रेजरपुरा, ह्यूमन ट्रैफिक कक्ष की शीतल हिरोले का तबादला फ्रेजरपुरा, वलगांव के सत्यवान भुयारकर का तबादला ट्रैफिक में किया गया है.
* 13 पीएसआई इधर से उधर
इस क्रम में 13 पीएसआई के भी थाने बदले गये. जिसके अनुसार गाड़गे नगर की पीएसआई शुभांगी मयतकर को खोलापुरी गेट, गाड़गे नगर के पंकज ढोके को बडनेरा, राजापेठ की आरती गवई को कंट्रोल रूम, कोतवाली के सुदाम आसोरे को गाड़गे नगर, राजापेठ के राहुल महाजन को फ्रेजरपुरा, क्राइम ब्रांच के नरेशकुमार मुंढे को राजापेठ, वलगांव के विजय गिते को फ्रेजरपुरा, क्विक एक्शन के विनोद चव्हाण को राजापेठ, गाड़गे नगर के सचिन माकोडे को नागपुरी गेट, फ्रेजरपुरा की भारती मामनकर को वलगांव और नागपुरी गेट के प्रणित पाटिल को क्विक एक्शन फोर्स में ट्रान्सफर किया गया है.
* कोठेवाडे, नरवाडे व राजमलु की जिला बदली
राजापेठ के पीएसआई गजानन कोठेवाडे को इधर राजापेठ थाने से गाड़गे नगर थाने में बदला गया, वहीं उधर उनकी जिला बदली के तहत नांदेड़ परिक्षेत्र में ट्रान्सफर हुआ है. इसी तरह फ्रेजरपुरा के पीएसआई दत्ता नरवाडे का इधर कोतवाली थाने में तबादला हुआ उधर जिला बदली में उनका ट्रान्सफर अमरावती परिक्षेत्र में हुआ है. फ्रेजरपुरा के पीएसआई व सीपी स्क्वॉड के प्रमुख गजानन राजमलु का जिला बदली में अमरावती परिक्षेत्र में ट्रान्सफर हुआ है.
बता दें कि, 30 जून को पुलिस महासंचालक कार्यालय से एडिशनल डीजी संजीवकुमार सिंघल द्वारा राज्य के 437 पुलिस उपनिरीक्षकों की यह ट्रान्सफर सूची जारी की गई है. जिसके अनुसार शहर पुलिस आयुक्तालय के पीएसआई बालाजी वलसने का कोल्हापुर परिक्षेत्र, मनीषा सामटकर का अमरावती परिक्षेत्र, संतोष आसोरे का अमरावती परिक्षेत्र, ज्योति बलेगावे का नांदेड़ परिक्षेत्र में तबादला किया गया है. पीएसआई राजेंद्र गुलदकर व पीएसआई उमेश मारोटकर को अमरावती शहर में ही एक्सटेंशन दिया गया है.

‘अमरावती मंडल’ की खबर निकली सही
विशेष उल्लेखनीय है कि, दैनिक ‘अमरावती मंडल’ ने शहर पुलिस आयुक्तालय की क्राइम ब्रॉन्च में होने वाले इस संभावित बदलाव को लेकर 10 दिन पहले यानि विगत 20 जून को ही खबर प्रकाशित कर दी थी. साथ ही यह अनुमान भी जता दिया था कि, क्राइम ब्रॉन्च का तीन हिस्सों में विभाजन होने के साथ तीनों यूनिट में किन-किन अधिकारियों की नियुक्ति हो सकती है. गत रोज सीपी नवीनचंद्र रेड्डी द्बारा शहर पुलिस आयुक्तालय के 46 अधिकारियों का इधर से उधर तबादला करने के साथ ही क्राइम ब्रॉन्च के दो यूनिट बनाए जाने का फैसला लिए जाते ही दैनिक अमरावती मंडल की उक्त खबर पूरी तरह से सही साबित हुई है. साथ ही यूनिट-1 व यूनिट-2 के प्रभारी के तौर पर पीआई चोरमले व पीआई आठवले की नियुक्ति किए जाते ही दैनिक अमरावती मंडल का अनुमान पूरी तरह से सही साबित हुआ है. हमारी खबर के मुताबिक अभी क्राइम ब्रॉन्च के यूनिट-3 का भी गठन होगा तथा एक पीआई को इस नये यूनिट की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी.

Related Articles

Back to top button