अमरावतीमुख्य समाचार

वडाली उद्यान के विकास के लिए मिले 20 करोड़

पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे के सफल प्रयास

अमरावती/दि.10- अंबानगरी के सबसे पुराने वडाली तालाब उद्यान के लिए 20 करोड़ रुपए राज्यशासन द्वारा मंजूर किये गए है. पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील के प्रयासों से केंद्र की अमृत योजना-2 के तहत इस उद्यान का सौंदर्यीकरण किया जाने वाला है. इस संबंध में मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने सोमवार को मुंबई में नगरविकास मंत्रालय के प्रधान सचिव के सामने प्रस्तुतिकरण भी दिया है.
केंद्र सरकार की हर जिले में एक उद्यान को विकास करने की अमृत योजना-2 है. इस योजना के तहत अमरावती के वडाली तालाब उद्यान का चयन हुआ है. पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील द्वारा इस उद्यान के विकास हेतु प्रयास किये जा रहे थे. मनपा की तरफ से वडाली तालाब उद्यान के विकास के लिए 43 करोड़ रुपए का प्रस्ताव नगरविकास मंत्रालय को भेजा गया था. इस प्रस्ताव के तहत पहले चरण में 20 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं. मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर द्वारा नगरविकास मंत्रालय ने प्रधान सचिव के समक्ष विकसित होने वाले इस वडाली तालाब उद्यान का सोमवार की दोपहर 3 बजे प्रस्तुतिकरण भी किया गया. निधि मंजूर होने के बाद अब वडाली तालाब उद्यान का विकास तेजी से होने वाला है और शहरवासी अपने परिवार के साथ यहां आकर आनंद उठा सकेंगे.
केंद्र की अमृत योजना-2 के तहत राज्यशासन व मनपा प्रशासन को भी प्रत्येकी 33 प्रतिशत निधि इस विकास कार्य के लिए देनी होगी. केंद्र सरकार 33 फीसदी निधि हर जिले के उद्यानों का विकास करने के लिए देगा. 20 करोड़ की निधि मंजूर होने के बाद अब वडाली तालाब को स्वच्छ करने का काम शुरु हो जाएगा. इस तालाब से पूरा गाद निकालकर उसे साफ किया जाएगा. साथ ही उद्यान सहित संपूर्ण परिसर का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. इसमें लेजर शो का भी निर्माण होगा. साथ ही तालाब व उद्यान के चारों तरफ पक्की सुरक्षा दीवार की निर्मिति होगी. पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील के प्रयासों से शहर के इस सबसे पुराने वडाली तालाब उद्यान का सौंदर्यीकरण होगा.

छत्री तालाब का भी प्रस्ताव भेजा गया था
वडाली उद्यान के विकास के साथ छत्रीतालाब के सौंदर्यीकरण का भी प्रस्ताव भेजा गया था. छत्री तालाब के सौंदर्यीकरण का 84 करोड़ का प्रोजेक्ट है जो अभी मंजूरी की प्रतीक्षा में है.

Related Articles

Back to top button