अमरावती

795 रुपए में 20 लाख का दुर्घटना बीमा

डाक कार्यालय की योजना

* जिले में 19 हजार से अधिक नागरिकों ने निकाला यह बीमा
अमरावती/दि.25– डाक कार्यालय में टाटा एआईजी और बजाज अलायंस नामक दो बीमा कंपनियों के साथ आकर दुर्घटना बीमा योजना शुरु की है. यह दोनों योजना मिलाकर 795 रुपए का प्रीमियम भरकर डाक विभाग की तरफ से यह दुर्घटना बीमा निकाला जा रहा है. जिले में अब तक 19 हजार से अधिक नागरिकों ने इस योजना का लाभ लिया है. इसमें से 7 से 8 लाभार्थियों को मामूली दुर्घटना के बाद उपचार के लिए बीमा का लाभ मिला है.
अचानक दुर्घटना होने पर किसी व्यक्ति पर अथवा उसके परिवार पर बडा संकट आता है. शरीर की हानी तो होती ही है, साथ ही उपचार का खर्च कहां से करना, प्रश्न भी निर्माण होता है. इसके लिए डाक विभाग ने कम पैसों में टाटा एआईजी और बजाज अलायंस नामक दो बीमा कंपनी के साथ मिलकर बीमा योजना शुरु की है. इसमें टाटा एआईजी 399 रुपए और बजाज अलायंस 396 रुपए ऐसे कुल 795 रुपए में यह बीमा निकाला जा रहा है. डाक विभाग की तरफ से बीमा निकाले व्यक्तियों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर इन दोनों कंपनी की तरफ से प्रत्येकी 10 लाख रुपए का बीमा संबंधित व्यक्ति के परिवार को दिया जाता है. साथ ही व्यक्ति को दुर्घटना में कायमस्वरुप दिव्यांगता आने पर अथवा एक हाथ, एक पैर खोना पडा तो भी दोनों कंपनी की तरफ से प्रत्येकी 10 लाख का लाभ दिया जाता है. दुर्घटना होने के बाद वैद्यकीय खर्च के लिए खर्च के बिल के साथ बीमा कंपनी के पास आवेदन करना पडता है. अस्पताल का संपूर्ण लिखित ब्यौरा मूल कागजपत्र के साथ बीमा कंपनी को सौंपना पडता है.

* पूरे वर्ष की 795 रुपए किश्त
पूर्ण वर्ष की 795 रुपए किश्त अदा कर डाक विभाग की तरफ से यह बीमा निकाला जाता है. इसमें टाटा एआईजी 399 रुपए और बजाज अलायंस 396 रुपए किश्त लेती है. हर वर्ष बीमा रिन्यूअल करना आवश्यक है.

* आवश्यक कागजपत्र
इस बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी तरह के कागज पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं है. पेपरलेस प्रणाली से बीमा का फार्म भरा जाता है. केवल आधारकार्ड, पेनकार्ड दिखाना पडता है. साथ ही नामिनी का पूर्ण नाम, जन्मतिथि और वेलिड ई-मेल आईडी आवश्यक है.

* योजना का लाभ लें
डाक विभाग के जरिए बहुल इलाके में डाकिया अपनी सेवाएं देता है. उसी ्रतरह अब अति बहुल ग्रामीण इलाकों के नागरिकों के लिए डाक विभाग दुर्घटना बीमा योजना लेकर आया है. कम शुल्क में यह दुर्घटना बीमा योजना है.
– वसुंधरा गुल्हाने,
प्रवर डाक अधीक्षक

Related Articles

Back to top button