अमरावतीविदर्भ

११७ दिनों के दौरान २०६५ संक्रमित मिले

गुरूवार को आयी १०८ लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव, ४ की हुई मौत

 प्रतिनिधि/दि.३१

अमरावती-अमरावती जिले में गुरूवार की देर रात तक १०८ लोगोें की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है. वहीं इलाज के दौरान ४ लोगों की कोविड अस्पतालों में मौत हो गयी. जिसके चलते जिले में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या २०६५ पर जा पहुंची है. वहीं अब तक कोरोना के चलते मरनेवालों का आंकडा ५८ पर जा पहुंचा है. ऐसे में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढती संख्या और आये दिन कोरोना संक्रमित मरीजों की होनेवाली मौतों को देखते हुए शहर सहित जिले में जबर्दस्त हडकंप व सनसनी व्याप्त है. बता दें कि, अमरावती में ३ अप्रैल को पहला कोरोना संक्रमित मरीज पाया गया था. हाथीपूरा परिसर निवासी इस कोरोना संक्रमित व्यक्ति की कोविड टेस्ट रिपोर्ट आने से एक दिन पहले ही मौत हो गयी थी. इसके पश्चात धीरे-धीरे अमरावती शहर के अन्य हिस्सों से कोरोना संक्रमित मरीज पाये जाने लगे और विगत ११७ दिनों में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढकर  २०६५ पर जा पहुंची है. वहीं इस दौरान कुल ५८ कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, अमरावती शहर सहित जिले में ३१ मई तक लॉकडाउन जारी रहने के दौरान कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या सवा दो सौ के आसपास थी और अमरावती में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या का पहला शतक पूरा होने में करीब ४२ दिनों का समय लगा था.

वहीं अब आये दिन १०० से अधिक मरीज एक ही दिन के दौरान पाये जा रहे है. ३१ मई के बाद लॉकडाउन की शर्तों को शिथिल किये जाने पश्चात अमरावती में कोरोना संक्रमण ने जमकर रफ्तार पकडी और जुलाई माह के प्रारंभ तक यह संख्या बढकर ६०० पर जा पहुंची है. यानी जून माह के दौरान ही कोरोना के करीब ४०० नये संक्रमित मरीज पाये गये है. वहीं जुलाई माह के अंततक यह संख्या बढकर २ हजार के आंकडे को पार कर गयी है. यानी जुलाई में एक माह के दौरान कोरोना के १४०० नये संक्रमित मरीज पाये गये है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, जैसे-जैसे लॉकडाउन के प्रतिबंधों को शिथिल किया जा रहा है, वैसे-वैसे शहर सहित जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढती जा रही है. साथ ही आये दिन किसी न किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत भी हो रही है. हालांकि इसमें राहतवाली बात यह है कि, विगत ११७ दिनों के दौरान बीती शाम तक १४२६ कोरोना संक्रमित मरीजों को कोविड अस्पतालोें से डिस्चार्ज दिया जा चुका था. वहीं अब कोविड अस्पतालों में एक्टिव पॉजीटिव मरीजों की संख्या ५२१ है. हालांकि इस संख्या को भी अमरावती जिले के लिहाज से काफी ताजनक कहा जा सकता है. फोटो विभागीय आयुक्त पीयूष सह  टेस्टिंग की संख्या बढाने से बढी दिख रही संक्रमितों की संख्या इस संदर्भ में प्रतिक्रिया हेतु संपर्क किये जाने पर अमरावती के संभागीय राजस्व आयुक्त पीयूष सह ने कहा कि, लॉकडाउन में छूट देने का कोरोना संक्रमितों की संख्या बढने से कोई संबंध नहीं है.

बल्कि इन दिनों कोरोना संदेहित मरीजों की टेस्टिंग काफी बडे पैमाने पर हो रही है. जिसके चलते एसिम्टोमैटिक मरीज भी बडे पैमाने पर सामने आ रहे है. उन्होंने बताया कि, जून माह के दौरान पूरे संभाग में १६ हजार ४०० थ्रोट स्वैब सैम्पलोें की जांच हुई थी. वहीं जुलाई माह में इससे २०७ फीसदी अधिक यानी ५० हजार ५७२ कोविड टेस्ट की गई. इसमें से २० हजार रैपीड एंटीजन टेस्टिंग की गई. इसके तहत जून माह के दौरान अमरावती जिले में मात्र ५ हजार ७१ टेस्टिंग हुई थी. वहीं जुलाई माह में लगभग १२ हजार टेस्ट किये गये. ऐसे में इस अनुपात में टेस्टिंग की संख्या बढायी जा रही है. उसी अनुपात में संक्रमित मरीज भी सामने आ रहे है. संभागीय आयुक्त के मुताबिक केंद्र एवं राज्य सरकार के स्पष्ट दिशानिर्देश है कि, अधिक से अधिक लोगोें की कोरोना टेस्टिंग की जाये, ताकि बिना लक्षण दिखाई देनेवाला कोई कोरोना संक्रमित मरीज भी प्रशासन की नजर से न छूटे और समाज में अन्य लोगों तक कोरोना का संक्रमण ना फैला पाये. ऐसे में आगामी दिनों में टेस्टिंग की संख्या और भी अधिक बढायी जायेगी. जिसके चलते आनेवाले वक्त में कोरोना संक्रमितों का आंकडा और भी अधिक बढ सकता है, लेकिन इससे किसी को घबराने की जरूरत नहीं है, क्युकी जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमित मरीज पाये जा रहे है, उससे दोगूनी रफ्तार से कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर कोविड अस्पतालों से अपने घर लौट रहे है. साथ ही कोरोना संंक्रमण के चलते होनेवाली मौतों का औसत प्रतिशत भी घटा है. जून माह तक कुल संक्रमितों की तुलना में करीब साढे सात प्रतिशत मरीजों की मौत हुई थी. वहीं अब यह प्रमाण घटकर तीन प्रतिशत तक आ चुका है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button