अमरावती

जिप व पंस में 21 नये सदस्यों को मिलेगा मौका

अमरावती/दि.12- हाल ही में राज्य सरकार द्वारा स्थानीय स्वायत्त निकायों की सदस्य संख्या को बढाने का निर्णय लिया गया. जिसके तहत अमरावती जिला परिषद में 7 और जिले की 7 पंचायत समितियों में 14 नये सदस्य पद बनाये जायेंगे. यानी जिप व पंस में 21 नये सदस्य पद रहेंगे. ऐसे में चुनाव लडने के इच्छूकों के पास अब निर्वाचन क्षेत्र को लेकर ज्यादा अवसर उपलब्ध रहेंगे. वहीं इस नई व्यवस्था के चलते जिले के तहसील क्षेत्रों में राजनीतिक समीकरण भी काफी हद तक बदल सकते है.
बता दें कि, जिले के दर्यापुर, भातकुली, अंजनगांव सूर्जी, अचलपुर, चांदूरबाजार, वरूड व धारणी तहसील क्षेत्रों में गट व गण की संख्या बढेगी. जिसके चलते इन तहसील क्षेत्रों में राजनीतिक वातावरण व समीकरण काफी हद तक बदलेंगे. वहीं अमरावती, मोर्शी, चांदूर रेल्वे, धामणगांव रेल्वे, नांदगांव खंडेश्वर व चिखलदरा इन तहसील क्षेत्रों में गट व गण की संख्या यथावत रहेगी.
ज्ञात रहे कि, अमरावती जिला परिषद के पदाधिकारियों का पांच वर्ष का कार्यकाल विगत 20 मार्च को खत्म हो गया. जिसके बाद जिप सीईओ अविश्यांत पंडा को जिप में प्रशासक के तौर पर नियुक्त किया गया. इससे पहले पांच वर्ष तक जिला परिषद में कांग्रेस के नेतृत्ववाली महाविकास आघाडी की सत्ता थी. वहीं अब जिप व पंस सहित सभी स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं के चुनाव का कार्यक्रम 15 दिन में घोषित करने का आदेश सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिये जाने के चलते राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनावी तैयारियां करनी शुरू कर दी है. जिसके तहत गट व गण रचना का कार्यक्रम विगत मंगलवार को घोषित किया गया है और आगामी 27 जून को जिला परिषद व पंचायत समिती की अंतिम प्रभाग रचना घोषित की जायेगी.
* जिप में 59 की बजाय 66 सदस्य होंगे
इससे पहले अमरावती जिला परिषद में सदस्य संख्या 59 थी. परंतु वर्ष 2011 से वर्ष 2021 के दौरान स्वाभाविक तौर पर वृध्दिंगत हुई जनसंख्या के अनुपात में सदस्य संख्या बढाने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया. जिसके चलते जिले की 7 तहसीलों में जिप के 7 गट बढाये जा रहे है. ऐसे में अब जिला परिषद में 7 सदस्य बढकर 59 की बजाय 66 सदस्य रहेंगे. वहीं 7 पंचायत समितियों में 2-2 गण बढाये जायेंगे. ऐसे में पंचायत समितियों में 14 सदस्य बढ जायेंगे. जिसके चलते अब जिप व पंस का चुनाव लडने के लिए इच्छूकों की संख्या भी बढेगी. वहीं विविध राजनीतिक दलों व आघाडियों के पास भी इच्छूकों को मौका देने के लिए ज्यादा सीटें उपलब्ध रहेगी.

Related Articles

Back to top button