अमरावती

जिले के 21 हजार नये मतदाता पहली बार करेंगे मतदान का हक अदा

मतदान पंजीयन जनजागृति के लिए जगह- जगह शिविरों का आयोजन

अमरावती/दि.6– आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढाने, प्रत्येक मतदाताओं को मतदान करने के लिए जिला चुनाव विभाग द्बारा जनजागरण किया जा रहा है. इस कारण जिले में नये मतदाताओं की संख्या बढी है. आगामी चुनाव में करीबन 21 हजार नये मतदाता पहली बार मतदान का हक्क अदा करेंगे. इसके अलावा जिले में कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहने के लिए विजेएनटी बस्ती में, गांव- कस्बों में मतदाता पंजीयन के लिए शिविर का आयोजन किया रहने की जानकारी जिला प्रशासन ने दी.

लोकतंत्र मजबूत होनेे के लिए मतदाताओं द्बारा मतदान का हक अदा करना महत्वपूर्ण हैं. इस दृष्टि से चुनाव विभाग द्बारा जनजागरण किया जा रहा हैं. इसके लिए 18 वर्ष के युवा मतदाताओं का पंजीयन होने के लिए शिविर, शाला, महाविद्यालय में कार्यक्रम लिए गए. 18 वर्ष पूर्ण होने में कुछ दिनों की अवधि शेष हैं, उनसे भी आवेदन भरवाए गये और उनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण होने के बाद मतदाता के रूप मेंं जिले के आठो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में नाम दर्ज किया गया है. जिले में 18 से 19 वर्ष की आयु वर्ग में वर्तमान स्थिति में 20 हजार 819 मतदाताओं का पंजीयन हुआ है. इसमें 12 हजार 758 पुरूष और 8 हजार 69 महिला मतदाताओं का समावेश हैं. 1 जनवरी 2024 अर्हता दिनांक तक और कुछ नये मतदाता बढनेवाले है. इस दृष्टि से जिले का चुनाव विभाग काम पर लगा दिखाई दे रहा है.

* कोई भी मतदान से वंचित न रहें
युवा मतदाताओं का बडी संख्या में पंजीयन शुरू रहते गांव, कस्बों में मतदाताओं का पंजीयन होने के लिए शिविर लिए जा रहे हैं. इसमें किसी भी घटक का मतदाता मतदान से वंचित न रहने के लिए अब शिविर का आयोजन किए जाने की जानकारी जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने दी.

* निर्वाचन क्षेत्रनिहाय नये मतदाता
   निर्वाचन क्षेत्र      नये मतदाताओं की संख्या
धामणगांव रेल्वे                3018
बडनेरा                          2382
अमरावती                      2457
तिवसा                           2062
दर्यापुर                          2956
मेलघाट                         2809
अचलपुर                       2835
मोर्शी                            2300

Related Articles

Back to top button