अमरावतीमुख्य समाचार

संभाग में 210 मर्डर, 473 रेप

11 माह का लेखा-जोखा

* संगीन अपराधों में यवतमाल के बाद अमरावती
अमरावती/दि.15 – वर्ष 2022 के बीते 11 माह में अमरावती संभाग 5 जिलों में हत्या की 210 वारदातें पुलिस में पंजीबद्ध हुई है. अधिकांश घटनाओं में आरोपियों का पता लगा लिया गया और उन्हें गिरफ्तार कर न्यायालय के सामने पेश किया गया. कई आरोपी जमानत पर भले ही है, किंतु पुलिस ने अपना काम मुस्तैदी से करने का चित्र मोटे तौर पर देखने मिल रहा है. जहां तक गुनाहों की बात करें, संगीन अपराधों में यवतमाल अमरावती से आगे हैं. वहां सर्वाधिक केसेस दर्ज हुए है. उसी प्रकार गत 1 जनवरी से 30 नवंबर दौरान संभाग में 473 दुष्कर्म के मामले पंजीबद्ध होने की जानकारी अधिकृत सूत्रों ने दी है.
* 34392 प्रतिबंधक कार्रवाई
अमरावती परिक्षेत्र में अपराधों की बढती संख्या के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने बडे प्रमाण में प्रतिबंधक कार्रवाई की. अकोला में धारा 107 अंतर्गत 1620, वाशिम में 5807, बुलढाणा में 14238, यवतमाल में 13389, अमरावती में 12727 लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई.
* एमपीडीए कार्रवाई में अकोला आगे
सामान्य नागरिक की सुरक्षा सुनिश्चित करने और कानूनन व्यवस्था बनाए रखने पुलिस प्रशासन ने एमपीडीए अंतर्गत अनेक गुंडातत्व पर कार्रवाई की है. अकोला में एमपीडीए की सर्वाधिक कार्रवाई की गई. उपरान्त अमरावती, यवतमाल, वाशिम और बुलढाणा के क्रम है. 2 से अधिक अपराधों के बाद एमपीडीए की अनुशंसा थानेदार करते है. उच्च अधिकारी उस पर मुहर लगाते हैं.
* अकोला में क्राईम रेट कम
जिला पुलिस दल द्बारा अपराधियों और उनकी टोलियों पर कार्रवाई की जाती है. जिससे अपराध नियंत्रण में आने की अपेक्षा रहती है. इस हिसाब से बीते कुछ वर्षों की तुलना में अकोला में क्राईम रेट कम हुआ है. तथापि सबसे कम केसेस का पंजीयन वाशिम जिले में हुआ है. हालांकि अपराधों की कुल संख्या मेें अमरावती संभाग में बहुत कमी नहीं आई है.

 

Related Articles

Back to top button