अमरावती

साहूकारोें के जाल से 211 हेक्टेयर जमीन करवायी गयी मुक्त

162 मामलों में हुई फौजदारी कार्रवाई

  • निजी साहूकारों पर कसा शिकंजा

अमरावती/दि.1 – साहूकारी के पाश से किसानों को मुक्त करने हेतु सहकार विभाग ने विगत एक वर्ष के दौरान साहूकारी प्रतिबंधात्मक अधिनियम के तहत 220 साहूकारों के खिलाफ कार्रवाई की गई. जिसमें से 162 मामलों में फौजदारी कार्रवाई की गई है. साथ ही अमरावती संभाग के पांचों जिलों में 211 हेक्टेयर कृषि भुमि को साहूकारों के कब्जे से मुक्त कराया गया है.
बता दें कि, लगातार होनेवाली फसलों की बर्बादी की वजह से आर्थिक दिक्कतों में फंसे तथा बैंक का कर्ज अदा करने में नाकाम रहे कई किसान कर्ज प्राप्त करने हेतु निजी साहूकारोें के दरवाजों पर पहुंचते है और कर्ज का जुगाड करते हुए दुबारा बुआई करने की तैयारी करते है. लेकिन इसके बावजूद भी उपज नहीं होने पर कई किसान कर्ज अदा करने में नाकाम रहते है. ऐसी स्थिति में उनके द्वारा गिरवी रखी गयी जमीन को साहूकारों द्वारा हडप लिया जाता है, और किसान अपनी ही जमीन से बेदखल हो जाता है. वहीं कई मामले ऐसे भी सामने आते है, जिसमें किसानों द्वारा ब्याज सहित मुल रकम लौटाये जाने के बावजूद भी उनके साथ निजी साहूकारों द्वारा जालसाजी की जाती है. जिसकी वजह से उन्हेें अपनी कृषि भुमि से वंचित होना पडता है. ऐसी तमाम बातोें केे मद्देनजर किसानोें को निजी साहूकारों के चंगूल से बचाने हेतु महाराष्ट्र साहूकारी अधिनियम की धारा 16 तथा 18 (1), (2) व (3) के तहत कार्रवाई किये जाने का प्रावधान है. इसी अधिनियम के अनुसार अमरावती संभाग के पांचों जिलों में 211 हेक्टेयर कृषि भुमि को साहूकारों के कब्जे से मुक्त कराते हुए खेती करने हेतु किसानों के सुपुर्द किया गया. जिसमें अमरावती जिले की 16 हेक्टेयर 27 आर, अकोला जिले की 56.94 हेक्टेयर आर, वाशिम जिले की 23.43 हेक्टेयर आर, बुलडाणा जिले की 61.12 हेक्टेयर आर तथा यवतमाल जिले की 55.91 हेक्टेयर आर जमीन का समावेश है.

अज्ञानता का उठाया जाता है लाभ

बता दें कि, किसान बेहद मजबूरी में ही निजी साहूकार के पास कर्ज प्राप्त करने हेतु जाता है और कई मामलों में साहूकारों द्वारा किसानों की अज्ञानता का लाभ उठाया जाता है. जिसकी वजह से किसानोें की ओर से वस्तुनिष्ठ एवं सत्य आधारित शिकायत मिलने के बाद सहकार विभाग द्वारा कई साहूकारों के खिलाफ कार्रवाई की गई. वहीं कुछ शिकायतेें ऐसी भी रही, जिनमें कोई तथ्य नहीं पाये गये, ऐसी जानकारी जिला उपनिबंधक संदीप जाधव द्वारा दी गई.

अकोला में हुई सर्वाधिक कारवाई

अमरावती संभाग में सहकार विभाग द्वारा विगत वर्ष जनवरी से दिसंबर माह के दौरान महाराष्ट्र साहूकारी अधिनियम 2014 की धारा 16 के तहत 162 मामलों में फौजदारी कार्रवाई करते हुए 220 साहूकारों के खिलाफ अपराध दर्ज किये गये. इसमें से अकोला जिले में सर्वाधिक 64 फौजदारी कार्रवाई करते हुए 83 साहूकारों के खिलाफ अपराध दर्ज किये गये. वहीं अमरावती में 21 मामलों में 29 साहूकार, वाशिम में 5 मामलों में 8 साहूकार, बुलडाणा में 47 मामलों में 75 साहूकार तथा यवतमाल में 25 मामलों में 25 साहूकार नामजद किये गये.

Related Articles

Back to top button