अमरावती

कोरोना संक्रमण काल में सारी के 2128 मरीज मिले

टेस्ट में 413 मरीज निकले कोरोना पॉजीटिव

अमरावती प्रतिनिधि/दि.14 – कोरोना काल के दौरान कोरोना सदृश्य लक्षण रहनेवाले सीवियर एक्युड रेस्पीरेटरी इलनेस यानी सारी नामक बीमारी से संक्रमित करीब 2 हजार 128 मरीज समूचे जिले में पाये गये. इसमें से 413मरीजों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आयी और 16 मरीजों की मौत भी हो गयी. वहीं केवल सारी से संक्रमित 250 से अधिक मरीजों की भी मौत हुई है. यह कोरोना की वजह से होनेवाली मौतों की तुलना में 10 गुना अधिक प्रमाण है.
बता दें कि, सर्दी-खांसी व बुखार के साथ ही श्वसन संबंधी तकलीफों को कोरोना सदृश्य लक्षण माना जाता है और यहीं लक्षण सारी संक्रमित मरीजों में भी पाये जाते है. जिसकी वजह से स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा सारी के संक्रमण पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया और राज्य की स्वास्थ्य संचालक डॉ. अर्चना पाटिल के निर्देश पर जिलाधीश शैलेश नवाल ने सारी संक्रमित मरीजों हेतु तमाम व्यवस्थाएं स्वतंत्र तौर पर रखने के निर्देश जिला स्वास्थ्य प्रशासन को दिये थे. जिसके अनुसार जिला सामान्य अस्पताल में 3 और पीडीएमसी अस्पताल में 2 स्वतंत्र वॉर्ड सारी संक्रमित मरीजों के लिए खोले गये. जिले में अब तक सारी से संक्रमित 2 हजार 128 मरीज पाये गये. जिनमें से 1 हजार 998 मरीजों के स्वैब सैम्पल कोरोना टेस्ट के लिए भेजे गये और 413 मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव आयी. सारी के साथ ही कोरोना से संक्रमित 16 मरीजों की मौत हुई. वहीं केवल सारी से संक्रमित रहनेवाले 250 मरीजों की मौत हुई है. यह कुल मरीजों की तुलना में करीब 12 प्रतिशत संख्या है. बता दें कि, जिले में कोरोना के कुल 18 हजार 595 संक्रमित मरीज अब तक पाये जा चुके है. जिसमें से 389 मरीजों की मौत हुई है. वहीं इससे कई गुना अधिक मरीज सारी नामक बीमारी के संक्रमण की वजह से मारे गये है.

  • सारी संक्रमितों की महिना निहाय संख्या (प्रोग्रेसिव)

अप्रैल –     33
मई –        63
जून –       128
जुलाई –    285
अगस्त –  921
सितंबर – 1693
अक्तूबर – 1966
नवंबर –   2128

  •  सर्वाधिक 775 मरीज मिले सितंबर माह में

  • फिलहाल 36 सारी संक्रमितों का चल रहा इलाज

इस समय सारी संक्रमित मरीज मिलने का प्रमाण भी घट गया है. यह प्रमाण सितंबर माह में काफी अधिक था. इस बीमारी से संक्रमित मरीजों के लिए जिला सामान्य अस्पताल में 3 और पीडीएमसी में 2 वॉर्ड की व्यवस्था की गई है. जहां पर ऑक्सिजन बेड व वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही स्वतंत्र तौर पर स्वास्थ्य कर्मचारियों की नियुक्ती की गई है. सारी संक्रमित पाये जानेवाले सभी मरीजों की कोविड टेस्ट भी करवायी जाती है. जिसमें अब तक 413 मरीजों के सैम्पलों की रिपोर्ट पॉजीटिव आयी है. जिन्हें कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है. वहीं इस समय सारी वॉर्ड में 36 मरीजों का इलाज चल रहा है.
– डॉ. श्यामसुंदर निकम
जिला शल्य चिकित्सक, अमरावती.

Related Articles

Back to top button