अमरावती

422 में से 213 ग्रापं में होगी महिला सरपंच

अन्य सात तहसीलोें के आरक्षण का ड्रॉ 4 फरवरी को

अमरावती/दि.3 – जिले की 14 में से 7 तहसीलों की 422 ग्रामपंचायतों में आरक्षण का ड्रॉ मंगलवार को संबंधित तहसील स्तर पर निकाला गया. इन सात तहसीलों की 213 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद पर महिला विराजमान होगी. वहीं अन्य सात तहसीलों की ग्राम पंचायतोें के सरपंच पद का ड्रॉ गुरूवार 4 फरवरी को निकाला जायेगा. जिसकी ओर अब सभी का ध्यान लगा हुआ है.
बता देें कि, जिले में 537 ग्राम पंचायतोें के चुनाव हेतु 15 जनवरी को प्रत्यक्ष मतदान कराया गया. पश्चात 18 जनवरी को मतगणना करते हुए चुनावी नतीजे घोषित किये गये. इस बार सरपंच पद के लिये चुनाव के बाद आरक्षण का ड्रॉ निकालने की बात तय की गई थी. जिसके चलते नवनिर्वाचित ग्रापं सदस्यों सहित सभी पैनल प्रमुखों व गांववासियोें को सरपंच पद के आरक्षण का इंतजार था. पश्चात मंगलवार को दर्यापुर, मोर्शी, धारणी, चांदुर रेल्वे, तिवसा, अमरावती व चांदूर बाजार तहसीलों की कुल 422 ग्राम पंचायतोें में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जमाति, पिछडा वर्ग एवं सर्वसाधारण वर्ग ऐसे चार संवर्गों में सरपंच पद के लिए आरक्षण का ड्रॉ निकाला गया. सरपंच पद का आरक्षण निकाले जाने के बाद अब ग्राम पंचायतों में सत्ता की स्थिति का चित्र स्पष्ट होने जा रहा है. यह आरक्षण सन 2020 से 2025 की कालावधि के दौरान होनेवाले ग्राम पंचायत चुनावों के लिए लागू रहेगा.

ऐसा है सरपंच पद का आरक्षण

अमरावती तहसील की 16 ग्रापं में एससी, 4 ग्रापं में एसटी, 16 ग्रापं में ओबीसी व 23 ग्रापं में खुला संवर्ग, तिवसा तहसील की 45 ग्रापं में से 7 ग्रापं में एससी, 2 ग्रापं में एसटी, 12 ग्रापं में ओबीसी, 24 ग्रापं में सर्वसाधारण संवर्ग के सरपंच होंगे, वहीं धारणी तहसील की सभी 62 ग्रापं एसटी संवर्ग के लिए आरक्षित है. इसके अलावा चांदूर रेल्वे तहसील की 8 ग्रापं में एससी, 2 ग्रापं में एसटी, 13 ग्रापं में ओबीसी व 26 ग्रापं में सर्वसाधारण संवर्ग के सरपंच होंगे. साथ ही मोर्शी तहसील की 12 ग्रापं में एससी, 8 ग्रापं में एसटी, 18 ग्रापं में ओबीसी व 29 ग्रापं में सर्वसाधारण संवर्ग हेतु सरपंच पद आरक्षित हुए है. वहीं दर्यापुर तहसील की 19 ग्रापं में एससी, 5 ग्रापं में एसटी, 20 ग्रापं में ओबीसी व 30 ग्रापं में सर्वसाधारण पद से चुने गये सदस्य को सरपंच बनने का मौका मिलेगा.

तहसीलनिहाय स्थिति

तहसील         आरक्षित ग्रापं    महिलाओें हेतु आरक्षित
अमरावती              59                     30
दर्यापुर                 74                      38
चांदूर रेलवे            49                      25
धारणी                 62                      31
तिवसा                 45                      23
चांदूर बाजार          66                      32

Related Articles

Back to top button