अमरावती

जिले के 1560 में से 217 गांव कोरोना से दूर

जिलाधीश शैलेश नवाल ने दी जानकारी

  •  628 गांव हुए कोविड मुक्त

अमरावती/दि.18- वर्ष 2020 से अब तक कोविड संक्रमण का कहर लगातार जारी है. 4 अप्रैल 2020 को अमरावती शहर में कोविड संक्रमण का पहला मरीज पाया गया था. जिसके बाद कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृध्दी होती देखी गयी. जिसके पहले चरण में अमरावती शहर के विभिन्न हिस्सों में कोविड संक्रमित होनेवालों की संख्या अधिक रही. किंतु संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में मरीजों की संख्या काफी अधिक है. किंतु जिले के कुल 1 हजार 560 गांवों में से अब भी 217 गांव ऐसे है जहां अब तक कोविड संक्रमण का एक भी मरीज नहीं पाया गया है. इस आशय की जानकारी जिलाधीश शैलेश नवाल द्वारा दी गई है. जिलाधीश द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस समय कोविड संक्रमण जिले में चारों ओर फैल रहा है. विशेष तौर पर वरूड, मोर्शी, अचलपुर, अंजनगांव सुर्जी व चांदूर बाजार जैसे क्षेत्रों में संक्रमण का खतरा और संक्रमितों की संख्या दिनोंदिन बढ रहे है.
प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्ष 2020 से अब तक जिले के कई हिस्सों में कोविड संक्रमित मरीज पाये गये है तथा जो गांव व तहसील संक्रमण की पहली लहर के दौरान इस महामारी से बचे हुए थे, दूसरी लहर के दौरान उन गांवों में भी बडे पैमाने पर संक्रमित मरीज पाये जा रहे है. यह अपने आप में बेहद चिंता की बात है. इस समय रोजाना जितने कोविड संक्रमित मरीज पाये जा रहे है, उसमें से 70 प्रतिशत मरीज ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित होते है और केवल 30 प्रतिशत मरीज ही शहरी क्षेत्र से वास्ता रखते है. किंतु संक्रमण के इस दौर में भी कई गांव ऐसे है, जहां अब तक कोविड संक्रमण प्रवेश नहीं कर पाया है.
जिलाधीश शैलेश नवाल ने बताया कि, जिले में कुल 1 हजार 560 गांव है. जिसमें से 217 गांव ऐसे है, जहां पर आज तक कोरोना का एक भी संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है तथा किसी भी व्यक्ति में कोविड संक्रमण के लक्षण भी दिखाई नहीं दिये है. जिले के लिहाज से इन गांवों की जनसंख्या 18 प्रतिशत है और इन गांवों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का नियोजन सबसे योग्य साबित हुआ है. इसमें भी यह विशेष उल्लेखनीय है कि, जिले के 628 गांव ऐसे भी है, जहां इससे पहले कोविड संक्रमित मरीज पाये गये थे. किंतु अब उन सभी मरीजों को कोविड मुक्त हो जाने के चलते अस्पताल से डिस्चार्ज दिया गया है और वे सामान्य जीवन बिता रहे है. ऐसे में जिले के इन 628 गांवों ने कोविड संक्रमण पर एक तरह से मात दी है. वहीं जिले के 175 गांवों में इस समय एक्टिव पॉजीटीव मरीज है, जिनका इलाज जारी है. यह गांव भी कोविडमुक्त होने के लिए धीरे-धीरे जिला प्रशासन के साथ मिलकर प्रयास कर रहे है.

Related Articles

Back to top button