अमरावती

महिलाओं के अपहरण में 22 प्रतिशत वृध्दि

गृह विभाग की रिपोर्ट : केवल 5 लोगों को सजा

मुंबई दि. 24- राज्य की कानून व सुव्यवस्था नियंत्रण में होने पर भी महिलाओं के अपहरण में 22 प्रतिशत वृध्दि होने का गृह विभाग की रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है. उनमें नाबालिग लडकियों के अपहरण की घटना सबसे अधिक है. विगत 3 वर्षों में महिला खिलाफ दर्ज अपराध की संख्या 17, 885 है.
महिलाओं के अपहरण के अपराध में न्यायालय में सुनवाई होकर अपराध सिध्द होने की संख्या कम है. अधिकांश अपराध में आरोपी निर्दोष छूट गए है. न्यायालय मेें 33 अपराध की सुनवाई पूरी हो गई है. उसमें 28 लोग निर्दोष छूट गए है. केवल 5 लोगों को सजा होने का आकडेवारी में स्पष्ट हुआ है.
फिलहाल शुरू विधिमंडल के वर्षाकालीन अधिवेशन में कानून व सुव्यवस्था पर चर्चा होगी. उस समय इस मुद्दे पर विरोधक सरकार द्बारा कार्रवाई करने की संभावना है.
गृह विभाग की अपराधिक विषयक रिपोर्ट में बलात्कार, अपहरण, छेडछाड, दहेज,अमली पदाथ, नकली नोट, ऐसी सभी आकडेवाडी में राज्य की स्थिति गंभीर होने का स्पष्ट हुआ है.

बलात्कार के अपराध व सजा
-सुनवार्ई पूर्ण, सजा होनेवाले अपराध
– निर्दोष छूटे अपराध
बालिकाओें के अत्याचार में अपराध
निर्दोष छूटने वालों की संख्या अधिक है

* लडकियों का अपहरण अधिक
नाबालिगों के अपहरण के अपराध सबसे अधिक है. विगत 4 वर्षो में तीन हजार 487 महिलाओं का अपहरण हुआ है. जिसमें 18 वर्ष से कम की 3 हजार 459 लडकियां है.

* अत्याचार में वृध्दि
महिलाओं पर अत्याचार के संबंधित दर्ज अपराध 2021 की तुलना में 2022 में 11 प्रतिशत की वृध्दि होने का रिपोर्ट में दर्ज किया है. बलात्कार के अपराध में जून 2022 की तुलना में जून 2023 में 289 अपराध कम हुए है. परंतु अपहरण के अपराध में 22 प्रतिशत वृध्दि होने का स्पष्ट हुआ है.

 

Related Articles

Back to top button