अमरावती

बडनेरा रेल्वे स्टेशन को 24 लाख का घाटा

प्लेटफार्म टिकीट से केवल 1.25 लाख रुपए की आय

  • लॉकडाउन में बंद कर दी गई थी गाडियां

बडनेरा/दि.23 – कोरोना महामारी के चलते बडनेरा रेल्वे स्थानक से ट्रेनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया था. अन्य क्षेत्रों की तरह रेल प्रशासन पर भी इसका असर पडा और रेल्वे स्थानकों को भी आर्थिक नुकसान सहना पडा.
ट्रेन बंद होने से प्लेटफार्म टिकीट की भी बिक्री ठप रही. जिसके चलते बडनेरा रेल्वे स्टेशन को साल 2020-21 में 24 लाख रुपए का घाटा हुआ है. इस वित्तीय वर्ष में बडनेरा रेल्वे स्टेशन को प्लेटफार्म की टिकीट से केवल 1.25 लाख रुपए की ही आय हुई है. जबकि साल 2019.20 में 25.66 लाख रुपए की आमदनी बडनेरा रेल्वे स्टेशन को हुई थी.

प्लेटफार्म टिकट के दाम हुए कम

रेल मंत्रालय व्दारा यात्रियों की कम संख्या और बिगडते आर्थिक नियोजन को संभालने के उद्देश्य से प्लेटफार्म की टिकट के दाम 50 रुपए कर दिए गए थे. अब कोरोना मरीजों की संख्या घट चुकी है. पाबंदियों में छूट भी दी जा रही है वहीं यात्रियों और विविध संगठनाओं व्दारा विरोध किए जाने के पश्चात रेल मंत्रालय ने प्लेटफार्म टिकट के दाम 50 रुपए से घटाकर अब 10 रुपए कर दिए है.

पैसेंजर ट्रेन अब भी बंद

कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों की बढती संख्या को देखकर रेल यात्रा पर भी पाबंदी लगा दी गई थी. कोरोना की पहली लहर में करीब तीन माह तक रेल्वे सेवा पूरी तरह से बंद रही जबकि दूसरी लहर में आवाजाही में दिक्कतें न हो इसलिए केंद्र व राज्य सरकार व्दारा कुछ ट्रेनों को शुरु करने की अनुमति दे दी गई थी. हांलाकि ट्रेनों में यात्रियों की भीड कम रही किंतु कुछ तादात में यात्रियों की संख्या देखी गई. एक्प्रेस टे्रनों की संख्या सीमित है किंतु पैसेंजर टे्रन अब भी बंद ही है. आरक्षण के बगैर यात्रा की अनुमति नहीं है यही वजह है कि यात्रियों की संख्या कम है.

Related Articles

Back to top button