अमरावती

24 को परशुराम प्रतिमा का लोकार्पण

दधिच भवन में शाम 4 बजे होगा अनावरण

अमरावती /दि. 22 – भगवान परशुराम शोभायात्रा उत्सव समिति-2019-20 द्वारा लिये गये संकल्पानुसार चिरंजीवी भगवान श्री परशुरामजी की पीतल निर्मित भव्य मूर्ति का रविवार 24 अप्रैल को लोकार्पण किया जा रहा है. इसके तहत रविवार की शाम 4 बजे स्थानीय रंगारी गली परिसर स्थित दधिच भवन में इस प्रतिमा का अनावरण किया जायेगा.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए वर्ष 2019-20 में भगवान परशुराम शोभायात्रा उत्सव समिति के संयोजक रहे श्यामसुंदर शर्मा ने बताया कि प्रति वर्ष अक्षयतृतीया पर अमरावती शहर में सकल ब्राह्मण समाज द्वारा भगवान परशुराम की भव्य-दिव्य शोभायात्रा निकाली जाती है. जिसमें अब तक भगवान परशुराम की सजीव झांकी साकार की जाती थी. साथ ही सुसज्जित रथ पर भगवान परशुराम की प्रतिमा रखी जाती थी. ऐसे में वर्ष 2019 में जब उन्हें अखिल भारतीय ब्राह्मण महासंघ के तत्कालीन जिलाध्यक्ष रमेश उर्फ पप्पू छांगाणी, कार्याध्यक्ष दीपक मानका (शर्मा) व शहराध्यक्ष डॉ. शशांक दुबे द्वारा परशुराम शोभायात्रा उत्सव समिती के संयोजक पद की जिम्मेदारी सौंपी गई, तो उन्होंने वर्ष 2019 में भगवान परशुराम की भव्य-दिव्य शोभायात्रा का आयोजन करने के साथ ही वर्ष 2020 में परशुराम जन्मोत्सव पर निकलनेवाली शोभायात्रा के लिए भगवान परशुरामजी की उत्सव मूर्ति बनवाने का संकल्प लिया था, जिसके लिये सभी ब्राह्मण समाजबंधुओं से सहयोग मांगा गया था और इस कार्य हेतु ब्राह्मण समाज की सभी शाखाओं से भरपूर प्रतिसाद भी मिला, जिसके चलते भगवान परशुरामजी की पीतल से बनी भव्य दिव्य मूर्ति अमरावती पहुंच गई. किंतु वर्ष 2020 और वर्ष 2021 में कोविड संक्रमण के खतरे एवं लॉकडाउन की वजह से परशुराम जन्मोत्सव पर शोभायात्रा का आयोजन ही नहीं हो सका. साथ ही राजस्थान में तैयार करायी गई मूर्ति के मिलने में भी कुछ विलंब हुआ. किंतु अब कोविड संक्रमण का खतरा व असर कम हो गये है और सरकार द्वारा सभी तरह के प्रतिबंधों को हटा दिया गया है. ऐसे में आगामी 3 मई को परशुराम जन्मोत्सव पर परशुराम शोभायात्रा का उत्सव मनाया जायेगा. इसी दौरान राजस्थान में बनकर तैयार हुई भगवान परशुराम की पीतल निर्मित भव्य मूर्ति भी अमरावती पहुंच चुकी है. ऐसे में अब इस प्रतिमा का रविवार 24 अप्रैल को सायं 4 बजे दधिच भवन में अनावरण व लोकार्पण किया जायेगा.
इस जानकारी के साथ ही करीब तीन वर्षों तक भगवान परशुराम शोभायात्रा उत्सव समिती के संयोजक रहे श्याम शर्मा ने बताया कि, लोकार्पण व अनावरण के साथ ही रविवार 24 अप्रैल को सायं 4 बजे से रात्रि 9 बजे तक मूर्ति के दर्शन उपलब्ध होंगे, जिसके उपरांत यह मूर्ति ब्राह्मण समाज के समर्पित व सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता दीपक मानका (शर्मा) को देखरेख हेतु सौंप दी जायेगी, जिनके जयस्तंभ चौक परिसर स्थित प्रतिष्ठान में पूरे सालभर यह मूर्ति स्थापित रहेगी, जहां पर पूरे सालभर हर कोई इस प्रतिमा का दर्शन लाभ ले सकेगा. साथ ही प्रतिवर्ष परशुराम जन्मोत्सव पर निकलनेवाली शोभायात्रा में इस मूर्ति को उत्सव मूर्ति के तौर पर शामिल किया जायेगा.
उपरोक्त जानकारी के साथ ही श्याम शर्मा ने सभी ब्राह्मण समाजबंधुओं सहित भगवान श्री परशुरामजी के प्रति आस्था रखनेवाले सनातनी समाजबंधुओं से परशुराम प्रतिमा के अनावरण व लोकार्पण अवसर पर रविवार 24 अप्रैल की शाम 4 बजे रंगारी गली स्थित दधिच भवन में उपस्थित रहने और भगवान परशुरामजी की भव्य -दिव्य मूर्ति का दर्शन लाभ लेने का आह्वान किया है.

Related Articles

Back to top button