अमरावती

मनपा क्षेत्र में 24,123 को लगा बूस्टर डोज

मई माह में 15,776 का हुआ टीकाकरण

* 3.86 लाख लोगोें ने लगवाये दोनों टीके
अमरावती/दि.14 – कोरोना महामारी का असर कम हो चुका है. लेकिन अभी भी इस बीमारी का खतरा बरकरार है. कई देशों में कोरोना की चौथी लहर ने दस्तक दी है. हालांकि देश में कोरोना की इस लहर का फिलहाल कोई प्रभाव नहीं है. किंतु खतरे को देखते हुए अभी भी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है. महापालिका क्षेत्र में टीकाकरण का यह अभियान तीव्र गति से चल रहा है. यही कारण है कि, प्रशासन राज में अब तक 24,123 लोगों को बूस्टर डोज लगवाया गया है.
महापालिका प्रशासन ने राज्य व केंद्र सरकार के आदेश से घर-घर जाकर टीकाकरण के लिए जनता को प्रेरित किया. वर्तमान में 12 वर्ष की आयु से अधिक नागरिकों का टीकाकरण किया जा रहा है. कोविड-19 का टीकाकरण भले ही हमें कोरोना से प्रभावित होने बचा नहीं सकता, लेकिन इस बीमारी की तीव्रता को कम करने में यह टीका काफी लाभकारी साबित हो रहा है. टीकाकरण अभियान को तेजी से चलाने के कारण अन्य देशों के मुकाबले भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या सीमित रही है. केंद्र व राज्य सरकार ने चरणबद्ध तरीके से नागरिकों का टीकाकरण आरंभ किया. जिसके तहत पहले नागरिकों को दो डोज उपलब्ध करवाये गये. लेकिन अब नागरिकों को 9 माह पश्चात बूस्टर डोज की सुविधा भी उपलब्ध करवायी है.
शासन गाइड लाइन अनुसार पहला डोज लेने के बाद 90 दिनों के अंतराल में नागरिकों को दूसरा डोज दिया जा रहा है और 9 माह के अंतराल में बूस्टर डोज की व्यवस्था की गई है. महापालिका के मात्र एक माह के लेखा-जोखा को देखा जाये तो प्रशासन ने अपने राज में 15,776 नागरिकों का टीकाकरण किया है. जिन्हें पहला और दूसरा डोज दिया गया. जबकि महापालिका क्षेत्र की जनसंख्या के मुकाबले 5,29,088 नागरिकों को पहला और 3,86,140 नागरिकों को दूसरा डोज दिया गया है. 24,123 नागरिक ऐसे हैं जिन्हें 9 माह पश्चात बूस्टर डोज लगाया गया है.

* टीकाकरण ही है बचाव
कोरोना से बचना है, तो टीकाकरण करना जरुरी है. इसलिए नागरिकों से आव्हान करते है कि, अपने और अपने परिवार का ख्याल रखने कोरोना का टीका लगवायें. साथ ही अपने आस-पास के लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करें. कोरोना का असर कम हुआ है, लेकिन खत्म नहीं हुआ है. इस बात का नागरिक ध्यान रखें.
– डॉ. प्रवीण आष्टीकर, आयुक्त, मनपा.

Related Articles

Back to top button