अमरावती

जेएन-1 की रोकथाम हेतु 244 डॉक्टर व 1300 बेड

मॉकड्रील के तहत की गई कोविड संबंधी तैयारियों की समीक्षा

अमरावती /दि.26– कोविड के नये सबवैरियंट जेएन-1 के संक्रमण को रोकने हेतु राज्य सरकार ने स्वास्थ्य महकमें को मार्गदर्शक निर्देश जारी करते हुए सतर्क रहने हेतु कहा है. जिसके चलते नये वैरियंट के संक्रमण को रोकने हेतु स्वास्थ्य महकमें द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा रिपोर्ट मॉकड्रील के जरिये राज्य सरकार को पेश की गई है. जिसमें जिले की 14 सरकारी अस्पतालों में 224 डॉक्टर्स एवं 1300 बेड उपलब्ध रहने की जानकारी स्वास्थ्य महकमें द्वारा राज्य सरकार को भेजी गई है, ऐसी जानकारी सामने आयी है.

बता दें कि, देश में इस समय कोविड के नये सबवैरियंट जेएन-1 से संक्रमित मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ रही है. इस वायरस ने महाराष्ट्र में भी प्रवेश कर लिया है. जिसके चलते फिलहाल प्रत्येक जिले के स्वास्थ्य महकमें को सतर्कता की चेतावनी दी गई है. चूंकि इस वायरस के संक्रमण की रफ्तार काफी अधिक है. जिसके चलते संभावित संक्रमण को टालने हेतु स्वास्थ्य महकमें द्वारा अभी से ही अपनी तैयारियां की जा रही है और इन तैयारियों के संदर्भ में मॉकड्रील भी पूरी की गई. साथ ही सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये सॉफ्टवेअर के जरिए स्वास्थ्य महकमें ने अपनी तैयारियों की जानकारी राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग को भेजी है.

पता चला है कि, जिला स्वास्थ्य विभाग एवं जिला शल्यचिकित्सक कार्यालय की ओर से राज्य के स्वास्थ्य विभाग को भेजी गई जानकारी में बताया गया है कि, जिले के लगभग सभी सरकारी अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड संक्रमण वाली स्थिति से निपटने का अनुभव है. साथ ही कोविड संक्रमण की पहली दो लहर के दौरान कई निजी अस्पतालों ने भी कोविड हॉस्पिटल के तौर पर काम किया था. वहीं इस बार भी जिले में 14 सरकारी कोविड अस्पताल शुरु करने की तैयारी है. साथ ही 16 निजी अस्पतालों के संचालकों ने भी कोविड हॉस्पिटल के तौर पर काम करने की तैयारी दर्शायी है.

* जिले में 2 दिन पहले एक कोविड पॉजिटीव मरीज पाया गया है. नागरिकों ने इससे बिल्कुल भी घबराए बिना कोविड संबंधित नियमों का पालन करना चाहिए. साथ ही हमने संभावित खतरे को ध्यान में रखते हुए जिले की तैयारी के संदर्भ में पूरी जानकारी मॉकड्रील के जरिए सरकार को भेज दी है.
– डॉ. दिलीप सौंदले,
जिला शल्यचिकित्सक.

* 179 एक्टीव बेड, 121 वैंटिलेटर
जेएन-1 वायरस का प्रादूर्भाव रोकने हेतु सरकारी अस्पतालों में 719 आईसोलेशन बेड की सुविधा है. इसके साथ ही 421 ऑक्सीजन बेड व 193 आईसीयू बेड है. जिसमें से इस समय 179 एक्टीव बेड है. इसी तरह 121 वैंटिलेटर है. जिसमें से इस समय 110 वैंटिलेटर एक्टीव है.

* कोविड त्रिसूत्री नियमों का पालन जरुरी
जिले में यद्यपि अब तक जेएन-1 सबवैरियंट से संक्रमण एक भी मरीज नहीं पाया गया है. परंतु नागरिकों द्वारा कोविड नियमों का पालन किया जाना बेहद जरुरी है. विशेष तौर पर डायबिटीज, उच्च रक्तदाब व अन्य बीमारियों से ग्रस्त नागरिकों द्वारा अपने स्वास्थ्य की ओर विशेष ध्यान देना बेहद आवश्यक है. साथ ही बुजुर्गों एवं छोटे बच्चों की ओर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए. इसके अलावा घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग अनिवार्य तौर पर किया जाना चाहिए.

* जिले में मनुष्यबल की स्थिति
डॉक्टर 224
नर्सिंग स्टाफ 624
पैरामेडिकल स्टाफ 287
वैंटिलेटर कर्मचारी 124
ऑक्सीजन 13.36 मे. टन
एम्बुलेंस वाहन 33

Related Articles

Back to top button