अमरावतीमुख्य समाचार

शहर सहित जिले में डेंगू के 247 मरीज

मनपा क्षेत्र में 180 और ग्रामीण क्षेत्र में 67 लोग संक्रमित

* चिकनगुनिया के 54 और मलेरिया के 26 मरीज भी पाए गए
अमरावती/दि.30- बारिश के इस मौसम में डेंगू बीमारी ने शहर समेत ग्रामीण क्षेत्र में हाहाकार मचा रखा है. अमरावती मनपा क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप भयावह है. डेंगू के प्रशासन व्दारा दिए गए आंकडों के मुताबिक 180 मरीज है. जबकि ग्रामीण क्षेत्र में यह आंकडा 67 है. जबकि चिकनगुनिया के जिले मे मरीज 54 है. इनमें 20 मरीज मनपा क्षेत्र के है.
अमरावती जिला मलेरिया विभाग व्दारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक डेंगू के 1071 संदिग्ध मरीजों के नमूने प्रयोगशाला में जांच के लिए आए थे. इनमें शहर के 522 और ग्रामीण के 549 नमूनों का समावेश है. इनमें से अमरावती मनपा क्षेत्र में 180 और ग्रामीण क्षेत्र में 67 डेंगू के मरीज पॉजिटीव पाए गए हैं. जबकि चिनकगुनिया के कुल 54 मरीज जिले में पाए गए हैं. इसमें ग्रामीण क्षेत्र के 34 और मनपा क्षेत्र के 20 मरीजों का समावेश है. जबकि मलेरिया के कुल 26 मरीजों में से 4 मरीज मनपा क्षेत्र के हैं. पिछले दो दिनों से सरकारी अवकाश रहने से मनपा के पास इन दो दिनों की आंकडेवारी नहीं है. जिला अस्पताल में भी मरीजों की आंकडेवारी उपलब्ध नहीं है. निवासी उपजिलाधिकारी से पूछताछ करने पर उन्होंने जिला अस्पताल में अब तक केवल 8 डेंगू के मरीज रहने की जानकारी दी. जबकि मलेरिया के 3 मरीज बताए गए हैं. डेंगू व मलेरिया के मरीजों का उपचार निजी अस्पताल में ज्यादातर करते रहने की जानकारी उन्होंने दी.

* हर 3 वर्ष में रहता है प्रकोप
बारिश के मौसम में हर वर्ष डेंगू के मरीजों की संख्या बढती है. लेेकिन इस वर्ष मनपा क्षेत्र में यह संख्या अधिक है. यह बीमारी सिजनल रहती है. इसमें सावधानी बरतना और परिसर को स्वच्छ रखना आवश्यक है. 3-4 वर्ष में इसका प्रकोप अधिक रहता है. इस कारण मनपा क्षेत्र में इस बार मरीज अधिक दिखाई दे रहे हैं. मनपा प्रशासन व्दारा उपाययोजना जारी है. जिन इलाकों में डेंगू के मरीज अधिक है वहां स्वच्छता अभियान के साथ घुंआरणी-फवारणी भी की जा रही है और घर-घर जनजागृति भी हो रही है.
– डॉ. विशाल काले,
वैद्यकीय अधिकारी मनपा

Related Articles

Back to top button