अमरावतीमुख्य समाचार

गवई स्मारक हेतु 25 करोड

शासकीय ज्ञान-विज्ञान संस्था को अनुदान

अमरावती/दि.9- उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के अर्थ संकल्प में अमरावती और विदर्भ के लिए सौगातों की बौछार हो गई है. अमरावती के राष्ट्रीय ख्याती के लीडर तथा पूर्व राज्यपाल रासू गवई के स्मारक हेतु बजट में 25 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है. यह एक बडी घोषणा है. गवई स्मारक विद्यापीठ के पास निर्माणाधीन है. फंड के अभाव में उसका कार्य अटका पडा था.
* विदर्भ ज्ञान-विज्ञान संस्था
बजट में विद्यापीठ और शैक्षणिक संस्थाओं को 500 करोड रुपए विशेष अनुदान की घोषणा की गई है. जिसमें अमरावती की शासकीय विदर्भ ज्ञान-विज्ञान संस्था को भी विशेष अनुदान दिया जाएगा. ऐसे ही अमरावती के साथ संभाग के बुलढाणा और विदर्भ के गडचिरोली एवं वर्धा में भी शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय की स्थापना की घोषणा बजट में की गई है.
* प्रज्ञाचक्षु स्मारक को फंड
चांदूर बाजार तहसील अंतर्गत प्रज्ञाचक्षु संत गुलाबराव महाराज स्मारक के लिए भरपूर फंड बजट में आवंटित किया गया है. ऐसे ही राष्ट्र संत तुकडोजी महाराज की प्रेरणा से स्वाधीनता की लडाई वाले प्रमुख स्थान आष्टी में स्मारक बनाने की घोषणा हुई है. अमरावती के ऋणमोचन तथा संत गाडगे बाबा समाधीस्थल विकास के लिए 25 करोड रुपए फंड आवंटित किया गया है. अमरावती में शिवचरित्र उद्यान की भी घोषणा हुई है. प्रदेश में पांच उद्यान स्थापित होंगे. जिन पर 250 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे.

* किसानों को सम्मान निधि
महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र की तर्ज पर यहां भी किसानों को महासम्मान निधि की घोषणा की है. कृषकों को सालाना 12 हजार रुपए सम्मान निधि दी जाएगी.

* बेलोरा हवाई अड्डे के लिए आवंटन
बजट में अमरावती के बेलोरा तथा अकोला के शिवनी विमानतल विकास कामों के लिए भी काफी फंड दिया गया है. अमरावती का बेलोरा विमानतल के विकास कार्य प्रगति पर है. वहां टर्मिनल इमारत का काम शुरु हो गया है. रनवे को भी 22 मीटर तक बढा दिया गया है. यहां से जल्द से जल्द छोटे विमानों की उडान का शासन का प्रयास है.

* नदी जोड प्रकल्प
फडणवीस ने सिंचाई तथा पेयजल के लिए प्रदेश के मराठवाडा और उत्तर महाराष्ट्र के साथ विदर्भ में नदी जोड प्रकल्प के लिए भी धन आवंटित किया है. वैनगंगा की खाडी में जा रहा पानी अब नदी जोड प्रकल्प के माध्यम से अमरावती संभाग के पांचों जिलों अमरावती, अकोला, बुलढाणा, वाशिम, यवतमाल को फायदा देगा. इस प्रकल्प का नाम वैनगंगा-नलगंगा-पैनगंगा है.
* मोर्शी में आधुनिक संतरा प्रकल्प हेतु 20 करोड
वित्त मंत्री फडणवीस ने विदर्भ के मोर्शी, काटोल, कलमेश्वर और बुलढाणा में संतरा प्रक्रिया केंद्र के लिए भी 20-20 करोड रुपए का ऐलान किया है. ऐसे ही पंजाबराव देशमुख कृषि महाविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय सुविधा केंद्र स्थापित किया जाएगा. इसके लिए 228 करोड रुपए का आवंटन कर दिया गया है.

* गाडगे बाबा समाधी स्थल का विकास
अमरावती के ऋणमोचन तथा संत गाडगे बाबा समाधीस्थल विकास के लिए 25 करोड रुपए फंड आवंटित किया गया है. गाडगे बाबा की समाधी वलगांव में पेढी नदी के तट पर ब्रिज के पास स्थित है. उसके पास एक बडा उद्यान भी विकसित किया गया है. वहां और भी सुविधाएं औ सुशोभिकरण किया जाएगा. ऐसे ही ऋणमोचन में वर्ष में दो बार मेला लगता है वहां नदी तट के विकास हेतु फंड आवंटित किया गया है.
अमरावती में शिवचरित्र उद्यान की भी घोषणा हुई है. प्रदेश में पांच उद्यान स्थापित होंगे. जिन पर 250 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button