अमरावती

शहर में हर रोज हो रहा २५ टन कचरा नष्ट

मनपा सुकली कम्पोस्ड डेपो के खाद निर्मिती कार्य में गती

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१२ – शहर के सुकली कंपोस्ड डेपो में काम का बोझ कम करने हेतु अन्य दो कंपोस्ड डेपा का कार्य युद्धस्तर शुरु है. मनपा द्वारा स्वंय उस्फूर्ति से शहर में २५ बडे खड्डे तैयार किए गए है. जिसमें शहर का हर रोज २५ टन कचरा नष्ट किया जा रहा है. यहां पर तैयार हो रही खाद मनपा द्वारा उद्यानों में लगाए गए पेडों में इस्तेमाल की जा जाएगी.
शहर में १.५ लाख से अधिक संपत्तियां हॉटेल्स, अस्पताल, शाला, विद्यालय में विविध छोटे-बडे उद्योग,विविध वस्तुओं की दुकाने, मार्केट मॉल से २५० टन गीला व सूखा कचरा हर रोज निकलता है. जिसमें से २५ टन कचरा प्रभाग में ही नष्ट किया जा जाता है. निकलने वाले कचरे से खाद की निर्मिती शुरु किए जाने की वजह से सर्वसामान्य व्यक्तियों को अब कचरे का महत्व समझने लगा है. उन्होंने भी १० बाय ४ के खड्डे तैयार कर खाद बनाने की अनुमति मांगी है. सतत १५ दिन खड्डों में कचरा जमा किया जाता है उसके पश्चात मनपा द्वारा प्रक्रिया कर खाद तैयार की जाती है. घरों के साथ मनपा के उद्यानो में भी खाद डाली जाती है. जिससे खाद की मांग भी शहर में बढ रही है.

  • अकोली प्रकल्प जल्द शुरु होगा

शहर का २२५ टन गीला व सूखा कचरा सुकली कंपोड डेपो पर ले जाया जाता है. यहां भी बडे प्रमाण में कचरे से खाद तैयार की जाती है. अब अकोली में भी घनकचरा प्रकल्प जल्द ही दिसंबर महीने के पहले सप्ताह में पूर्ण होने की संभावना है. ऐसी जानकारी मनपा द्वारा दी गई.

Related Articles

Back to top button