अमरावती

860 में से 250 फ्लैट हो रहे रेडी

अगले महिने तक वितरण का लक्ष्य

* प्रधानमंत्री आवास योजना के घटक क्र.3 अंतर्गत लाभ
अमरावती/दि.31 – अमरावती महानगरपालिका द्बारा प्रधानमंत्री आवास योजना के घटक क्रं.3 अंतर्गत शहर के कुल 9 क्रिम लोकेशन पर कुल 860 फ्लैट का निर्माण किया जा रहा है. पहले चरण में 60 घरों का निर्माण तपोवन के म्हसला परिसर में पूर्ण कर उन घरों का वितरण किया जा चुका है. वहीं अब 190 फ्लैट अगले महिने के अंत तक लाभार्थियों में वितरित करने का लक्ष्य मनपा प्रशासन ने रखा है. कुल 860 फ्लैट के इस प्रोजेक्ट के 250 फ्लैट का निर्माण अब तक पूर्ण हो पाया है. शेष घरों के निर्माण के लिए दिसंबर 2022 की डेडलाईन दी गई है. दिसंबर अंत तक यह सारे फ्लैट तैयार होकर लाभार्थियों में वितरित किये जाएंगे, ऐसा मनपा आयुक्त तथा प्रशासक डॉ. प्रविण आष्टीकर ने बताया.
शहर के म्हसला (तपोवन), बडनेरा, नवसारी व बेनोडा में 2-2 जगहों पर तथा रहाटगांव में 3 गंभीरपूर लालखडी परिसर, तारखेडा, ट्रान्सपोर्ट नगर के पास व निंभोरा में जी+3 टाईप अपार्टमेंट का निर्मााण किया जा रहा है. पहले चरण में म्हसला के 60 घरों का हस्तांतरण लाभार्थियों में किया गया है. अब दुसरे चरण में म्हसला में 96, बडनेरा में 48 व निंभोरा में 46 ऐसे कुल 190 फ्लैट का निर्माण अगले महिने के अंत तक पूर्ण कर संबंधित फ्लैट का वितरण लाभार्थियों में कर दिया जाएगा. ऐसा इस प्रकल्प के तांत्रिक सलाहगार अभियंता जिवन सदार ने बताया.

* गरीबों के आशियानें का सपना साकार
हर व्यक्ति की इच्छा रहती है कि उसका अपना घर हो. लेकिन घरों की कीमतों में आया उछाल के कारण कई परिवार घर नहीं खरीद पाते व किराये के घर में ही मजबूरन जीवन यापन करना पडता है. लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के कारण गरीबों के अपने घरों का सपना साकार हो रहा है. इस योजना के घटक क्रमांक 3 अंतर्गत मनपा द्बारा 860 पर्यावरणपूरक घरों का निर्माण कराया जा रहा है. इनमें से अब तक 250 घरों का काम पूर्णत्व पर है. वहीं शेष घरों का काम दिसंबर 2022 तक पूर्ण करने का लक्ष्य ठेकेदार को दिया गया है. राज्यों में प्रधानमंत्री आवास योजना के घटक क्रमांक 3 अंतर्गत फ्लैट का लाभ देने वाली अमरावती मनपा का केंद्र स्तर पर गौरव किया गया है.
प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत कुल 4 घटकों में घरकुल का लाभ दिया जाता है. जिसके तहत घटक क्रमांक 4 में अब तक 2 हजार 800 लाभार्थियों को घरकुल के लिए निधि मंजूर किया गया है. इनमें से 2 हजार 700 घरों का निर्माण पूर्ण हो गया है. वहीं घटक क्रमांक 3 अंतर्गत जो 860 फ्लैट का निर्माण किया जा रहा है, वह सारे घर इको फे्रंडली संरचना पर आधारित है. इन घरों के निर्माण के लिए लगने वाले साहित्य का चयन भी पर्यावरण पूरक नियमों का पालन कर किया गया है. उर्जा व प्रकाश के लिए सौर उर्जा का इस्तेमाल, नैसर्गिक वायु विझन, पर्यावरणपूरक वस्तुओं का इस्तेमाल पानी व उर्जा बचाने का नियोजन, प्रत्येक घर में हवा का दर्जा उत्तम रखने, बारिश के पानी का जलसंधारण व पुनर्वापर आदि घटकों का इसमें समावेश है.
पीएम आवास योजना अंतर्गत घटक क्रमांक 3 में निर्माण किये जा रहे फ्लैट की कीमत 9 से 10 लाख रुपए है. इसमेंं ढाई लाख रुपए की सबसीडी कांटकर 7 से 8 लाख रुपए में यह फ्लैट लाभार्थियों को दिये जा रहे है.

Related Articles

Back to top button