अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

250 जेल अधिकारियों के पद रिक्त

10 वर्षों से नहीं हुई नई नियुक्ति

* कारागार में सुरक्षा और प्रशासकीय कामों में देरी
अमरावती/दि.13 – प्रदेश के कारागार में 250 जेल अधिकारियों श्रेणी-2 के पद रिक्त है. जिसके कारण सुरक्षा, न्यायिक और प्रशासकीय कामकाज में ढिलाई हो रही है. महाराष्ट्र लोकसेवा आयोग इन पदों की भर्ती प्रक्रिया करता है. किंतु अधिकृत सूत्रों ने बताया कि, गत दशक भर से भर्ती प्रक्रिया नहीं अपनाई गई. गृह विभाग ने 2014 से श्रेणी-2 के अधिकारियों की पद भर्ती को मंजूर नहीं किया. जिससे कई युवकों की तो आयु सीमा भी पूर्ण हो गई है.
* प्रदेश में 60 जेल
प्रदेश में कुल 60 कारागार है. जिनमेें 9 मध्यवर्ती, 31 जिला, 19 खुले और एक महिला कारागार का समावेश है. बंदीजन क्षमता 27110 रहने पर भी हकीकत में 41 हजार से अधिक कैदी उपरोक्त जेलों में है. कारागार प्रशासन के मुख्यालय प्रमुख डॉ. सुपेकर ने बताया कि, पद रिक्त है. किंतु कितने पद रिक्त है, यह वे नहीं बता सकते.
* न विज्ञापन न भर्ती
राज्य चयन आयोग द्वारा जेल अधिकारी पद के लिए परीक्षा लेना अपेक्षित है. किंतु होम डिपार्टमेंट ने मान्यता नहीं दी है. जिससे न विज्ञापन जारी हो सके, न नई नियुक्तियां. प्रशिक्षण का सवाल ही नहीं आता.
* एडीजी, 3 डीआईजी पद भी खाली
जेल प्रशासन का कामकाज भगवान भरोसे चलने का आरोप किया जा रहा है. अतिरिक्त पुलिस महासंचालक एडीजी का पद खाली पडा है. विशेष पुलिस महानिरीक्षक डीआईजी के तीन पद रिक्त होने की जानकारी देते हुए सीआईडी के अतिरिक्त महासंचालक प्रशांत बुरडे के पास कारागृह प्रशासन के एडीजी पद का पदभार दिया गया है.

Related Articles

Back to top button