अमरावतीमुख्य समाचार

2500 किलो चांदी, 45 किलो रही सोने की विक्री

सराफा बाजार की दिवाली अभूतपूर्व

* प्रमुख ज्वेलर्स के यहां हुई 12 और 8 किलो आभूषणों की सेल
* जानकारों का अनुमान सटिक
अमरावती/ दि. 11- धनतेरस पर स्थानीय ज्वेलरी मार्केट में रौनक जोरदार रही. इस बार शहर के सभी अग्रणी ज्वेलर्स ने ग्राहकों को अनेक लुभावने ऑफर्स दिए थे. जिनका खरीदारों ने लाभ उठाया. हाथों हाथ लिया. इस कारण अनुमान से अधिक ग्राहकी सोने और चांदी की रही. बाजार के एक प्रमुख व्यवसायी ने बताया कि सोने में निवेश भी लोगों को रास आ रहा है. इसलिए भी धनतेरस की ग्राहकी में बढोत्तरी का अंदाज सटिक रहा. पिछले वर्ष सोने ने 15 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दिया. ऐसा ही रिटर्न चांदी में भी रहा. जिससे ज्वेलरी मार्केट में जोरदार ग्राहकी उमडी थी. इन ज्वेलर्स शोरूम में राजेश अटलानी संचालित एकता आभूषण अमित सोनी संचालित त्रिमूर्ति ज्वेलर्स, महेश रामचंद्र वर्मा संचालित माधुरी ज्वेलर्स, गौरव राजकुमार कोटवानी संचालित महालक्ष्मी ज्वेलर्स,सुलभ खंडेलवाल संचालित मीनाक्षी ज्वेलर्स, अर्पित गोयनका संचालित एपी सिल्वर, उज्जैनकर सिल्वर, जैन ज्वेलर्स, कोठारी ज्वेलर्स, कुबडे सराफ का समावेश है.
उल्लेखनीय है कि सराफा स्थित कोठारी ज्वेलर्स अर्थात जवेरी जवानमल प्रकाशचंद्र कोठारी, जैन ज्वेलर्स, चुटके ज्वेलर्स, एपी सिल्वर, उज्जैनकर सिल्वर, गजानन ज्वेलर्स , महेंद्र ज्वेलर्स, विजय ज्वेलर्स, विजयराज ज्वेलर्स, तारेकर ज्वेलर्स, राजकमल चौक के रत्नम ज्वेलर्स, तारेकर ज्वेलरी, अंबिका ज्वेलर्स, गोगटे ज्वेलर्स, तिरूपति ज्वेलर्स सभी में ग्राहक उमडें. उस दृष्टि से स्टॉक कर लिया गया है. सराफा के बाहर गांधी चौक के कुबडे ज्वेलर्स में भी गांव देहात से भी ग्राहकी उमडी थी.
* उम्मीद से दो गुना
मोटे तौर पर बाजार में 20 किलो सोना और हजार किलो से अधिक चांदी की विक्री का अंदाज जानकारों ने अमरावती मंडल से बातचीत दौरान गणित बताते हुए किया था. उनके अंदाज से अधिक लगभग 2500 किलो चांदी और 45 किलो सोने के आभूषण, बिस्किट, कैडबरी की सेल होने की जानकारी सूत्रोंं ने दी. निवेशकों ने सोना खरीदने पहले ही बुकिंग कर दी थी. शुक्रवार को शुभ मुहुर्त में बकाया दाम चुकाकर डिलेवरी प्राप्त की.
* सोने की किल्लत
बाजार के प्रमुख व्यापारी ने बताया कि शुध्द सोने की किल्लत चार दिन पहले हो गई थी. ऐसे में पास पडोस के नगरों गांवों के साथ जलगांव से भी पीली धातु कुछ मात्रा में लानी पडी. अनेक व्यापारियों ने मुंबई नगरी से सुरक्षित डिलेवरी प्राप्त की थी. इसके लिए वे स्वयं अपने खास को लेेकर गये थे.
* सोने में निवेश सुरक्षित
सराफा व्यापारी असो. के पदाधिकारी ने अमरावती मंडल से चर्चा में बताया कि, सोने में निवेश लोग अत्यंत सुरक्षित मान रहे हैं. उसी प्रकार पीली धातु ने रिटर्न भी अच्छे दिए हैं. पिछले वर्ष 15-16 प्रतिशत अधिक रिटर्न दिए हैं. वैश्विक परिस्थिति के कारण भी लोग सोना खरीद रहे हैं. अनेक भागों में युद्ध चल रहे हैं, अथवा कुछ देशों के बीच टेंशन है.

Related Articles

Back to top button