अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में 2500 सार्वजनिक दुर्गा-शारदोत्सव मंडल

398 स्थानों पर ‘एक गांव एक देवी’

* पुलिस की 80 प्रतिशत फोर्स सुरक्षा के लिए तैनात
अमरावती/दि. 3– शहर व ग्रामीण भागों में नवरात्रि महोत्सव की जोरदार तैयारियां शुरु रहने के चलते पुलिस विभाग ने भी सुरक्षा की समीक्षा की. ग्रामीण क्षेत्रों में 1859 तथा आयुक्तालय की सीमा में 594 सार्वजनिक दुर्गा व शारदोत्सव मंडल है.
गुरुवार 3 अक्तूबर से घटस्थापना होगी. सार्वजनिक गणेशोत्सव के समान ही नवरात्रि महोत्सव में भी कानून व सुव्यवस्था की समस्या निर्माण न हो, इसलिए शहर व ग्रामीण पुलिस यंत्रणा काम में जुट गई है. शहर में 10 पुलिस थानों की सीमा में 492 सार्वजनिक दुर्गोत्सव तथा 102 शारदोत्सव मंडल है. जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 31 पुलिस थानों की सीमा में 1611 दुर्गादेवी तथा 248 शारदा देवी की मूर्तियों की स्थापना सार्वजनिक मंडलों की ओर से इस वर्ष होगी. ग्रामीण क्षेत्रों में दुर्गा और शारदोत्सव के मंडलों की संख्या लगभग 1859 जितनी है. पुलिस विभाग ने संवेदनशील क्षेत्रों में स्थापना के दिन अतिरिक्त कर्मी तैनात करने का निर्णय लिया है. जगह-जगह शोभायात्राएं निकलेंगी. इसलिए संवेदनशील स्थानों पर पुलिस, एसआरपीएफ सहित होमगार्ड महिला व पुरुष जवान भी पुलिस की सहायता के लिए तैनात रहेंगे. आयुक्तालय की सीमा में भी गाडगे नगर व बडनेरा थाने की सीमा में प्रत्येकी 80 जबकि फ्रेजरपुरा की सीमा में 75 सार्वजनिक दुर्गादेवी और शारदोत्सव मंडलों की संख्या है.

शहर में 10 स्थानों की सीमा में लगभग 75 सार्वजनिक दुर्गोत्सव व शारदोत्सव मंडलों की ओर से रोजाना गरबा का आयोजन किया जाएगा, ऐसी अधिकृत अनुमति पुलिस विभाग की ओर से ली गई है.

398 स्थानों पर एक गांव एक देवी
सार्वजनिक एकात्मता का विचार करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश सार्वजनिक मंडलों ने एक गांव एक देवी की स्थापना पर जोर दिया है. ऐसे 398 स्थानों पर यह संकल्पना चलाई जा रही है. एक गांव एक दुर्गादेवी मंडलों की संख्या 296 तथा एक गांव एक शारदोत्सव मंडलों की संख्या 93 के आसपास होने की जानकारी अधिकारी ने दी है.

Related Articles

Back to top button