अमरावती

दो दिनों में 251 रुपए कम हुए, किसानों में संभ्रम

सोयाबीन की कीमत में उतार चढ़ाव

  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार की हलचल से कीमत बढ़ने की संभावना

अमरावती/दि.26 – संचारबंदी के बाद अब कृषि उपज बाजार समिति में व्यवहार शुरु होने के बाद हर रोज खेतमाल की आवक शुरु हुई है. लेकिन फिलहाल मुख्य फसल सोयाबीन की कीमत में उतार चढ़ाव शुरु रहने के चलते किसानों में संभ्रम की स्थिति निर्माण हुई है. गुरुवार को एपीएमसी में 12,793 क्विंटल आवक तो सर्वाधिक 6 हजार 851 क्विंटल भाव मिला. पहली बार सोयाबीन को इतनी कीमत मिलने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हुई हलचल से सोयाबीन की कीमत और बढ़ने की संभावना किसानों द्वारा व्यक्त करते समय गत दो दिन में फिर से 251 रुपए दाम कम हो गए. अमरावती एपीएमसी में गुरुवार को 13568 क्विंटल सोयाबीन की आवक होने के साथ ही कीमत 6450 रुपए प्रति क्विंटल थी.
जून माह में सोयाबीन को 10 हजार रुपए तक कीमत मिली थी. लेकिन इस बार का सोयाबीन बाजार में दाखल होते ही सोयाबीन के दाम कम हो गए थे. सिर्फ 3 हजार 500 से 5 हजार तक दाम थे. मात्र अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मांग बढ़ने से स्थानीय बाजार में सोयाबीन की दर वृद्धि दिखाई दी. अमरावती कृषि उपज बाजार समिति में सोमवार को 12.793 क्विंटल सोयाबीन की आवक हुई. इसमें सोयाबीन को अमरावती में सर्वाधिक 6 हजार 851 क्विंटल भाव मिला. पहली बार इस बार सोयाबीन को इतनी कीमत मिलने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हुई हलचल से सोयाबीन की कीमत और बढ़ने की संभावना है.
गत सप्ताह में दो दिन शहर में हुई हिंसाचार की पार्श्वभूमि पर शहर में संचारबंदी लगी थी. जिसके चलते करीबन 9 दिनों तक अमरावती की कृषि उपज बाजार समिति बंद रही. इस कारण किसानों के खेतमाल की बिक्री बंद थी. दरमियान सोमवार से फिर से बाजार समिति शुरु हुई. सोमवार को बाजार में सोयाबीन को 5 हजार 800 से 6 हजार 200 दाम मिला था. लेकिन मंगलवार को फिर से दाम में बढ़ोत्तरी हुई और 6 हजार 300 रुपए से 6 हजार 800 रुपए तक वहीं उच्च दर्जे के सोयाबीन को 7 हजार 200 रुपए तक की कीमत मिली. मात्र फिर से दो दिन बुधवार एवं गुरुवार को दाम में 251 रुपए तक कम होने से किसानों में संभ्रम की स्थिति निर्माण हुई है. वहीं दाम स्थिर रहने पर आगामी कुछ दिनों में सोयाबीन की आवक इससे अधिक बढ़ने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button