अमरावतीमुख्य समाचार

2 वर्षो में गई 26 विद्यार्थियों की जान

सर्पदंश, सडक हादसा, करंट, डूबकर मौत

* तीन माह से नहीं मिली विद्यार्थी बीमा की रकम
अमरावती/दि.9– जिले में पिछले 2 वर्षो में 26 विद्यार्थियों की विविध कारणों से दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो गई. दो विद्यार्थी गंभीर जख्मी हुए हैं. जिसमें सडक दुर्घटना, सर्पदंश, करंट लगने से और पानी में डूबकर मृत विद्यार्थियों की संख्या अधिक है. ऐसे में परिजनों को राजीव गांधी छात्र बीमा योजना अंतर्गत सानुग्रह अनुदान दिया जाता है. किंतु मृत 21 और जख्मी 3 विद्यार्थियों की सानुग्रह रकम गत अनेक माह से प्रलंबित होने की जानकारी सूत्रों ने दी.
सूत्रों ने बताया कि 5 विद्यार्थियों को सांप ने डसा. 4-4 विद्यार्थियों की मृत्यु सडक दुर्घटना, करंट और पानी में डूबकर हो गई. इसके अलावा एक छात्र की मृत्यु पेड से गिरने से हुई. विद्यार्थियों को बीमा योजना अंतर्गत 5 लाख 25 हजार रुपए सानुग्रह राशि दी गई.
* बीमा राशि दोगुनी
विद्यार्थी की मृत्यु होने पर परिजनों को पहले 75 हजार रुपए सानुग्रह रकम सरकार देती थी. अब उसे दोगुना अर्थात डेढ लाख रुपए कर दिया गया है. ऐसे ही स्थायी अपगंत्व, रहने पर 1 लाख रुपए दिए जाते हैं. इसके प्रस्ताव शाला के माध्यम से भेजना आवश्यक है.
* ऑपरेशन हेतु मिलता फंड
बीमा योजना अंतर्गत विद्यार्थियों को कोई राशि शस्त्रक्र्रिया के लिए नहीं मिलती थी. किंतु पिछले वर्ष सरकार ने विद्यार्थियों हेतु हॉस्पिटल खर्च एवं शस्त्रक्रिया के लिए 1 लाख रुपए तक राशि मंजूर की है.

Related Articles

Back to top button